Advertisement

गुजरात: तीस्ता सीतलवाड़, श्रीकुमार की जमानत याचिकाओं पर आज आदेश पारित कर सकती है अदालत

2002 के दंगों के मामलों में निर्दोष लोगों को फंसाने के लिए कथित रूप से दस्तावेज बनाने के आरोप में...
गुजरात: तीस्ता सीतलवाड़, श्रीकुमार की जमानत याचिकाओं पर आज आदेश पारित कर सकती है अदालत

2002 के दंगों के मामलों में निर्दोष लोगों को फंसाने के लिए कथित रूप से दस्तावेज बनाने के आरोप में गिरफ्तार कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ और पूर्व डीजीपी आरबी श्रीकुमार की जमानत याचिकाओं पर अहमदाबाद की एक अदालत गुरुवार को आदेश पारित कर सकती है। दोनों आरोपियों ने मामले की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार किया है।


मंगलवार को अदालत ने जमानत याचिकाओं पर अपना आदेश गुरुवार तक के लिए टाल दिया था

सीतलवाड़, और पूर्व भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी श्रीकुमार और संजीव भट्ट को पिछले महीने अहमदाबाद अपराध शाखा ने भारतीय दंड संहिता की धारा
468 (धोखाधड़ी के उद्देश्य से जालसाजी) और 194 (पूंजी के लिए सजा हासिल करने के इरादे से झूठे सबूत देना या गढ़ना) के तहत गिरफ्तार किया था।

एसआईटी ने अदालत को बताया था कि सीतलवाड़ और श्रीकुमार दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के इशारे पर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली तत्कालीन भाजपा सरकार को अस्थिर करने के लिए की गई एक "बड़ी साजिश" का हिस्सा थे।

एसआईटी ने आरोप लगाया था कि पटेल के कहने पर सीतलवाड़ को 2002 में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों के बाद 30 लाख रुपये मिले थे।

एसआईटी ने अदालत को बताया था कि श्रीकुमार एक "असंतुष्ट सरकारी अधिकारी" थे, जिन्होंने "पूरे गुजरात राज्य के निर्वाचित प्रतिनिधियों, नौकरशाही और पुलिस प्रशासन को गलत उद्देश्यों के लिए बदनाम करने की प्रक्रिया का दुरुपयोग किया"।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पिछले महीने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान मारे गए कांग्रेस के पूर्व सांसद एहसान जाफरी की विधवा जकिया जाफरी द्वारा दायर याचिका को खारिज करने के बाद सीतलवाड़, श्रीकुमार और भट्ट के खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई थी।

उनकी याचिका में गोधरा के बाद के दंगों के पीछे एक "बड़ी साजिश" का आरोप लगाया गया था।

8 फरवरी, 2012 को, एसआईटी ने अब प्रधानमंत्री मोदी और 63 अन्य को क्लीन चिट देते हुए एक क्लोजर रिपोर्ट दायर की, जिसमें वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी शामिल थे, यह कहते हुए कि उनके खिलाफ "कोई मुकदमा चलाने योग्य सबूत" नहीं मिला।
शीर्ष अदालत ने इस साल 24 जून को मोदी और 63 अन्य को एसआईटी की क्लीन चिट को बरकरार रखा था।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad