Advertisement

देश से विदेश तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह: अलग-अलग जगहों पर इस तरह योगाभ्यास करते दिखे लोग

भारत के साथ-साथ आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह देखा जा रहा है। इसकी शुरुआत 2014 से...
देश से विदेश तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह: अलग-अलग जगहों पर इस तरह योगाभ्यास करते दिखे लोग

भारत के साथ-साथ आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का उत्साह देखा जा रहा है। इसकी शुरुआत 2014 से हुई। योग दिवस के मौके पर सरकार के सभी मंत्री और अधिकारी अलग-अलग जगहों पर योग करते हुए नजर आने रहे हैं। इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में योगाभ्यास करते नजर आए। वह तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां पहुंचे हैं।

इस साल योग दिवस की थीम 'Yoga For Self and Society' (स्वयं और समाज के लिए योग) है, जो स्वंय और समुदाय के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर देता है। योगाभ्यास से पहले अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को डल झील के किनारे योग करने के लिए 7,000 से अधिक लोग उनके साथ शामिल हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केन्द्र (SKICC) में योगाभ्यास किया।

आज 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राष्ट्रपति मुर्मू ने भी योग किया। राष्ट्रपति ने एक्स पर पोस्ट किया, "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे वैश्विक समुदाय, विशेष रूप से भारत के साथी नागरिकों को बधाई! योग मानवता के लिए भारत का अद्वितीय उपहार है। जीवनशैली से संबंधित बढ़ती समस्याओं को देखते हुए, योग आज कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। योग शारीरिक रूप से स्वस्थ होने का एक तरीका है , मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण। आइए हम योग को अपने दैनिक जीवन के अभिन्न अंग के रूप में अपनाने का संकल्प लें।"

गुजरात: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अहमदाबाद में योग किया। अमित शाह ने कहा, ''योग मानवता और दुनिया को भारत का उपहार है। दुनिया ने योग को स्वीकार किया है। आज 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने योगाभ्यास किया। पीएम मोदी ने इसे प्रदान करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई'' योग के लिए एक बड़ा मंच। वसुधैव कुटुंबकम का सार योग की विशेषता है।"

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में योग प्रेमियों के साथ योग किया। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की, जिसके लिए उन्हें विभिन्न देशों से समर्थन मिला।" 

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

 

केंद्रीय मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया।

तेजपुर, सोनितपुर: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

केरल: केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के अधिकारियों ने योग किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के अधिकारियों ने योग किया।

 

उधमपुर, जम्मू और कश्मीर: एनडीआरएफ द्वारा प्रशिक्षित एक भारतीय कुत्ता जिमी, एनडीआरएफ की 13वीं बटालियन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने के अवसर पर उनके साथ योग करता हुआ।

दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "यह एक प्रेरणा रही है, जिसने दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरूकता पैदा की है। आज, मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई कि इतने सारे राजदूत और विदेश मंत्रालय के सहकर्मी योग सत्र में हमारे साथ शामिल हुए...पिछले 10 सालों में हम बहुत आगे बढ़ चुके हैं। हम देख सकते हैं कि योग ने दुनिया में कितनी खुशहाली और खुशहाली लाई है।"

पंजाब: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अमृतसर के जेसीपी अटारी में जीरो लाइन पर योग करते सीमा सुरक्षा बल के जवान

दिल्ली: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कुवैत स्थित भारतीय दूतावास में आज 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का समारोह आयोजित किया गया। 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग गुरु रामदेव आचार्य बालकृष्ण के साथ उत्तराखंड के हरिद्वार में योगाभ्यास करते हुए। 

बिहार: गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर समस्तीपुर के सरायरंजन में योग किया।

10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 17वीं लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में योग सत्र का नेतृत्व किया।
 
 
गुजरात: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आज बीएसएफ जवानों और अन्य लोगों के साथ बनासकांठा जिले में नाडाबेट भारत-पाकिस्तान सीमा जीरो प्वाइंट पर योग किया। 
ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी और ओडिशा के मंत्री सूर्यवंशी सूरज ने 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।
 
 
कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।
 

अमेरिका के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर पर कई देशों के लोगों का योगाभ्यास

अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भी योग का उत्साह दिखा। न्यूयॉर्क में कॉन्सुल जनरल ऑफ इंडिया बिनय प्रधान ने बताया कि योग दिवस के मौके पर हम टाइम्स स्क्वायर पर जमा हुए हैं। यहां कई देशों के योग प्रतिभागी हैं और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कार्यक्रम पूरे दिन चलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि यहां, लगभग 8,000 से 10,000 प्रतिभागियों के योगाभ्यास करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, 'मुझे वाकई खुशी है कि इस साल योग दिवस की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' है। मुझे यकीन है कि यह आज यहां और अमेरिका के अन्य विभिन्न हिस्सों में भाग लेने वाले सभी लोगों को प्रेरित करेगा।'

बता दें कि समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए इसके लाभों को उजागर करने के लिए हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर नामित किया था। पीएम मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्रीय महासभा (यूएनजीए) में अपने संबोधन के दौरान योग को समर्पित एक वैश्विक दिवस का विचार प्रस्तावित किया था। दिसंबर 2014 में, यूएनजीए ने 21 जून को 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया। इसके बाद से ही हर साल 21 जून को देश और दुनिया में लोग योग दिवस मनाते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad