Advertisement

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 13454 पहुंचा, अब तक 448 की मौत

देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। संक्रमित मरीजों का यह आंकड़ा 13...
देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 13454 पहुंचा, अब तक 448 की मौत

देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। संक्रमित मरीजों का यह आंकड़ा 13 हजार पार कर चुका है। कोविड19इंडियाडॉटओआरजी के मुताबिक, भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 13,454 पहुंच गई है। इसमें 11,229 एक्टिव पेशेंट हैं तो 1777 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं 448 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक,  पिछले 24 घंटे में 1007 नए मामले सामने आए हैं और 23 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस के कंफर्म केस बढ़कर 13,387 हो गए हैं। इसमें से 11,201 एक्टिव केस हैं। वहीं 1748 लोग ठीक या डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक 437 लोगों की कोविड-19 से मौत हो चुकी है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1640

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 62 मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 1640 हो गए तथा इसके चलते छह लोगों की मौत हो गई है। राजधानी में अब तक 38 लोगों की जान जा चुकी है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया कि कुल मामलों में से 1080 वे हैं जिन्हें विशेष अभियान के तहत केंद्रों में लाया गया है। यह संख्या बुधवार के बराबर है। बुधवार की रात राजधानी में घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1578 थी, जिसमें 32 वे लोग भी शामिल थे, जिनकी इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है। दिल्ली में छह और लोगों के मरने के साथ ही इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 38 हो गई है। कुल मामलों में से 51 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है ।

राजस्थान में 38 नए मरीजों की पुष्टि

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में आज 38 नए मामलों की पुष्टि हो गई है। जयपुर में 5, जोधपुर में 18, झुंझुनू में 1, नागौर में 2, अजमेर में 1, टोंक में 6, झालावाड़ में 1 और कोटा में 4 मामलों की पुष्टि हो गई है। राज्य में अब तक 1,169 मामलों की पुष्टि हो गई है।मरीज

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले

कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां अब तक 3202 मरीजों की पुष्टि हो गई है। राज्य में 2,708 एक्टिव पेशेंट हैं जबकि 300 ठीक हो चुके हैं। वहीं, अब तक 194 अपनी जान गंवा बैठे हैं।

आंध्र प्रदेश के श्रीकालहस्ती में पांच नए मामले

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के श्रीकालाहस्ती में कोरोना पॉजिटिव के पांच नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही श्रीकालहस्ती में कुल संक्रमित मामले बढ़कर 10 हो गए हैं। जो पांच नए मामले सामने आए हैं, वे एक संक्रमित महिला के करीबी लोग हैं।

इंदौर में आठ मौतें और 245 नए संक्रमित

एमपी के इंदौर में आठ लोगों की मौत हुई है और 245 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही जिले में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 842 हो गई है।

छत्तीसगढ़ में तीन नए मामले

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में तीन नए संक्रमितों की पुष्टि हुई है, इसके साथ ही राज्य में में कुल मामले बढ़कर 36 हो गए हैं, इनमें 23 लोग स्वस्थ हुए हैं।

प्लाज्मा थेरेपी कोई नया इलाज नहीं- डॉ.संदीप बुधिराज

मैक्स हेल्थकेयर के डॉ.संदीप बुधिराज के अनुसार प्लाज्मा थेरेपी कोई नया इलाज नहीं है। इसका उपयोग पहले विभिन्न वायरल महामारियों के दौरान किया गया है। इसका उपयोग 2003 में सार्स के दौरान और स्पेनिश फ्लू के दौरान किया गया था। जब किसी बीमारी का कोई विशिष्ट उपचार नहीं होता है तो प्लाज्मा थेरेपी बड़ी भूमिका निभाती है।

67 कंपनियां करेंगी एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट

केंद्रीय ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोलर ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने लगभग 67 भारतीय फर्मों को कोरोना के लिए एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग किट के परीक्षण के लिए मंजूरी दी है। इन 67 कंपनियों में 5 स्वदेशी हैं और अन्य 62 चीन, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, फ्रांस और इजरायल से एंटीबॉडी रैपिड टेस्टिंग किट आयात कर रही हैं।

3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने देश के नाम संबोधन में लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया था, पीएम ने खत्म होने जा रहे 21 दिनों के लॉकडाउन को 3 मई तक बढाने का ऐलान किया। साथ ही पीएम ने ये भी कहा था कि इस बार लॉकडाउन का पालन और भी सख्ती से किया जाएगा।

पीएम ने कहा था, ‘मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए।’ उन्होंने कहा था कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने,हर जिले,हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है,उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है,ये देखा जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad