Advertisement

डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद कर्नाटक में प्रदर्शन, बसों पर पथराव, स्कूल कॉलेज बंद

कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन...
डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद कर्नाटक में प्रदर्शन, बसों पर पथराव, स्कूल कॉलेज बंद

कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री डीके शिवकुमार को मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार कर लिया है। कांग्रेस नेता की गिरफ्तारी की कर्नाटक से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं। कर्नाटक कांग्रेस ने अपनी पार्टी के नेता की गिरफ्तारी के खिलाफ बुधवार को राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन का भी आह्वान किया है। इससे पहले कर्नाटक में जहां प्रदर्शन के दौरान कई जगहों पर बसों को क्षतिग्रस्त करने की खबरें हैं, वहीं दिल्ली में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। कांग्रेस के नेता केन्द्र सरकार पर 'राजनीतिक प्रतिशोध' का आरोप लगा रहे हैं।

कांग्रेस नेता की गिरफ्तारी के विरोध में कर्नाटक के रामनगर मंडल में करीब 4 बसों पर पथराव किया गया। लिहाजा कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) ने मंगलवार रात को राज्य के दक्षिणी क्षेत्र में रामनगर और कनकपुरा कस्बों के बीच अपनी रूट सेवा निलंबित कर दी।

एक अधिकारी ने बताया, "हमने बेंगलुरु-मैसूरु मार्ग पर रामनगर और कनकपुरा में रात के लिए सेवा स्थगित कर दी है। प्रदर्शनकारियों ने दोनों शहरों में बसों के शीशे पर पत्थर मारकर हमारी चार बसों को क्षतिग्रस्त कर दिया। यात्रियों को चोट से बचाने के लिए जल्दी से बाहर निकाला गया।"

नाराज सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं और शिवकुमार के समर्थकों ने प्रदर्शनों के दौरान व्यस्त बेंगलुरु-मैसूरु राज्य राजमार्ग पर वाहनों के आवागमन को रोक दिया और विपक्षी नेताओं के खिलाफ जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के लिए राज्य और केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा की निंदा की।

अधिकारी ने कहा, "सामान्य स्थिति बहाल होने तक सेवा निलंबित रहेगी और पुलिस यात्रियों और बसों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी।"

बढ़ाई गई सुरक्षा

इस बीच, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों और समर्थकों के किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए शहर भर के बस टर्मिनलों, रेलवे स्टेशनों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "हमने शहर के मध्य में ईडी के जोनल कार्यालय पर सशस्त्र पुलिस की एक प्लाटून तैनात की है, जो प्रदर्शनकारियों या भीड़ द्वारा किसी भी हमले को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर है।"

शिवकुमार को परेशान कर रही केन्द्र सरकार: खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने "राजनीतिक प्रतिशोध" का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार डीके शिवकुमार को परेशान कर रही है और अपने समर्थकों के साथ उनका मनोबल गिराना चाहती है। नियमों के अनुसार जब भी आयकर विभाग और ईडी ने उन्हें बुलाया, उन्होंने नियम और कानून के मुताबिक जवाब दिया।”

खड़गे ने कहा, "शिवकुमार एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहे हैं। क्या वह फरार है? वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? बस उन्हें परेशान करने और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने के लिए। मैं इसकी निंदा करता हूं।"

शिवकुमार के खिलाफ जांच एजेंसियों के पास "मजबूत सबूत" हैं: भाजपा

भाजपा ने कहा  कि जांच एजेंसियों के पास कर्नाटक के पूर्व मंत्री डी के शिवकुमार के खिलाफ "मजबूत सबूत" हैं। 

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता जी वी एल नरसिम्हा राव ने कहा कि शिवकुमार का मामला बहुत लंबे समय से जांच के दायरे में है और एजेंसियों के पास निश्चित रूप से उसका एक मजबूत सबूत है। गिरफ्तारी को वास्तव में किसी भी तरह से राजनीतिक नहीं कहा जा सकता है।

उत्पीड़न के कारण शिवकुमार की तबीयत बिगड़ी: युवा कांग्रेस अध्यक्ष

युवा कांग्रेस अध्यक्ष, श्रीनिवास बीवी ने बुधवार को आरोप लगाया कि पिछले कुछ दिनों में कांग्रेस नेता के उत्पीड़न के कारण कर्नाटक के विधायक डीके शिवकुमार का स्वास्थ्य बिगड़ गया है। श्रीनिवास ने राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में शिवकुमार से मुलाकात के बाद बताया, "उत्पीड़न के कारण उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया है। डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है लेकिन प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उन्हें यहां से हटाने की कोशिश कर रहा है।"

युवा कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि कर्नाटक के नेता उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं।

कर्नाटक के पूर्व गृह मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने मंगलवार रात आरएमएल अस्पताल में शिवकुमार से मुलाकात की थी।

इससे पहले कल, कांग्रेस पार्टी ने सरकार पर आरोप लगाया था कि लोगों को अपनी भारी असफलताओं से ध्यान हटाने के लिए अपने राजनीतिक विरोधियों को झूठे मामलों में फंसाने उनकी पार्टी के नेता को गिरफ्तार कर "उच्च-स्तरीय रणनीति" का सहारा लिया गया।

मेरे खिलाफ आईटी और ईडी के मामले राजनीति से प्रेरित: शिवकुमार

गिरफ्तारी को लेकर डीके शिवकुमार के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किए गए। इसमें कहा गया, ''मैं बीजेपी के दोस्तों को बधाई देता हूं कि वो आखिरकार मुझे गिरफ्तार करने के मिशन में कामयाब हो गए। मेरे खिलाफ आईटी और ईडी के केस राजनीति से प्रेरित हैं और मैं बीजेपी की बदले की भावना की राजनीति का शिकार हूं।''

खराब अर्थव्यवस्था से ध्यान भटका रही है भाजपा सरकार: सुरजेवाला

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘’शिवकुमार निर्दोष थे और निर्दोष हैं और पार्टी अदालत और जनता के समक्ष इसका सबूत देगी। उन्होंने यह भी कहा कि शिवकुमार के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है।’’ सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘’अर्थव्यवस्था औंधे मुंह गिर गई है, जीडीपी विकास दर पांच फीसदी लुढक़ गयी है, हर क्षेत्र बेरोजगारी की चपेट में है। इन सबसे ध्यान भटकाने के लिए भाजपा सरकार आए दिन कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज दर्ज करा रही है।’’

क्या है मामला?

साल 2017 में आयकर विभाग ने शिवकुमार के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। दिल्ली में उनके एक ठिकाने से लगभग 8 करोड़ नकद भी मिले थे। आयकर विभाग ने अदालत में चार्जशीट दाखिल की। इसके बाद आयकर विभाग के आरोपपत्र के आधार पर ईडी ने डीके शिवकुमार पर मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुकदमा दर्ज किया। बाद में डीके शिवकुमार ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था। अदालत से उन्हें तब राहत मिल गई, लेकिन ईडी ने उन्हें 4 दिन पहले ही बेंगलूरु से दिल्ली पूछताछ के लिए बुलाया था और अब पूछताछ के दौरान ही डी के शिवकुमार को गिरफ्तार कर लिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad