Advertisement

हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा में चीनी सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया, स्ट्रक्चर भी हटाया: रिपोर्ट

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीन ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और...
हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा में चीनी सेनाओं ने पीछे हटना शुरू किया, स्ट्रक्चर भी हटाया: रिपोर्ट

सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीन ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा में फेस-ऑफ साइटों से सैनिकों की क्रमिक वापसी जारी रखी। साथ ही चीनी सेना ने अस्थायी बुनियादी ढांचे को हटा दिया है।

वहीं भारतीय सेना उनके मूवमेंट पर कड़ी निगरानी रख रही है।

गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स उन प्रमुख तनावग्रस्त बिंदुओं में से हैं, जहां दोनों सेनाएं पिछले आठ हफ्तों से आमने सामने की स्थिति में थीं।

सूत्रों ने कहा कि दो तनावग्रस्त बिंदुओं से चीनी सेना द्वारा सेना की "पर्याप्त" निकासी की गई है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच रविवार को लगभग दो घंटे की टेलीफोनिक बातचीत के बाद सोमवार सुबह निकासी प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके दौरान उन्होंने क्षेत्र से सैनिकों की शीघ्र वापसी पर सहमति व्यक्त की। बता दें कि सीमा वार्ता के लिए डोभाल और वांग विशेष प्रतिनिधि हैं।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना क्षेत्र में विघटन प्रक्रिया के मद्देनजर अपने गार्ड को कम नहीं कर रही है और किसी भी घटना से निपटने के लिए उच्च स्तर की सतर्कता बनाए रखना जारी रखेगी।

30 जून को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता में आए निर्णयों के अनुसार, दोनों पक्ष उन अधिकांश क्षेत्रों में न्यूनतम तीन किलोमीटर का बफर क्षेत्र बनाएंगे, जहाँ वे गतिरोध में थे।एक सूत्र ने कहा, "हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा से चीनी सैनिकों की पर्याप्त निकासी हुई है। चीनी क्षेत्र ने क्षेत्रों में अस्थायी बुनियादी ढांचे को भी ध्वस्त कर दिया है।" चीनी सेना ने पहले ही टेंट को हटा दिया है और अपने कर्मियों को गलवान घाटी में गश्त बिंदु 14 से वापस ले लिया है, सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना चीनी पुल वापस का पूरी तरह से सत्यापन कर रही है।

भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पिछले आठ हफ्तों से पूर्वी लद्दाख में कई स्थानों पर तीखा गतिरोध देखा गया। 15 जून को गालवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों की हत्या के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया। चीनी पक्ष को भी हताहतों का सामना करना पड़ा, लेकिन अभी तक इसका विवरण नहीं दिया गया है। एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी पक्ष पर हताहतों की संख्या 35 थी।

दोनों पक्षों ने पिछले कुछ हफ्तों में क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए राजनयिक और सैन्य वार्ता के कई दौर आयोजित किए हैं। हालांकि, रविवार शाम तक गतिरोध के किसी भी अंत का कोई संकेत नहीं था। सूत्रों ने कहा कि डोभाल-वांग बैठक में सफलता मिली। 30 जून को, भारतीय और चीनी सेनाओं ने लेफ्टिनेंट जनरल-स्तरीय वार्ता का तीसरा दौर आयोजित किया, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने गतिरोध को समाप्त करने के लिए एक "प्राथमिकता" के रूप में एक "तेज, चरणबद्ध और चरणवार" डी-एस्केलेशन पर सहमति व्यक्त की।

22 जून को वार्ता में, दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में सभी घर्षण बिंदुओं से "विघटन" के लिए "आपसी सहमति" पर पहुंचे।
लेफ्टिनेंट जनरल वार्ता का पहला दौर 6 जून को आयोजित किया गया था, जिसके दौरान दोनों पक्षों ने गलवान घाटी से शुरू होने वाले सभी गतिरोध बिंदुओं से धीरे-धीरे अलग होने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दिया।

हालांकि, गलवान घाटी में संघर्ष के बाद स्थिति खराब हो गई क्योंकि दोनों पक्षों ने एलएसी के साथ अधिकांश क्षेत्रों में अपनी तैनाती को काफी तेज कर दिया।

शुक्रवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख की एक आश्चर्यजनक यात्रा की जिसके दौरान उन्होंने कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो गया है और यह इतिहास प्रमाण है कि "विस्तारवादी" या तो खो गए हैं या नष्ट हो गए हैं, टिप्पणियों में जिन्हें चीन के लिए एक स्पष्ट संदेश के रूप में देखा गया था भारत पीछे नहीं हटने वाला है और स्थिति को मजबूती के साथ निभाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad