Advertisement

दिल्ली में ऑड-ईवन लागू होने के दो घंटे में ही बढ़ा कैब का किराया, लोगों को हो रहीं दिक्कतें

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से राहत पाने के लिए जहां राज्य सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया है।...
दिल्ली में ऑड-ईवन लागू होने के दो घंटे में ही बढ़ा कैब का किराया, लोगों को हो रहीं दिक्कतें

देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से राहत पाने के लिए जहां राज्य सरकार ने ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया है। वहीं, अब इसके चलते लोगों को परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। दरअसल, ओला-उबर जैसी राइड सर्विसेस द्वारा ऐप पर यात्रियों से बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा पैसा वसूलने की बात सामने आ रही है। वहीं, ऑटो-टैक्सी वगैरह की भी पर्याप्त उपलब्धता नहीं हो पा रही है।

बता दें कि ऑड-ईवन नियम के तहत एक दिन ऑड तो दूसरे दिन ईवन नंबर की गाड़ियां चलेंगी। मुनिरका से हर रोज नोएडा जाने वाले वेंसन बताते हैं वे लंबे समय से ओला और उबर जैसे ऐप पर शेयरिगं कैब का इंतजार कर रहे हैं लेकिन उन्हें इसकी सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं ऑटो वाले भी मीटर से चलने के बजाय ज्यादा पैसा मांग रहे हैं।

वहीं आमतौर पर कमल सिनेमा से जेएनयू मेन गेट का किराया पूल अथवा शेयरिंग कैब पर 60-70 रूपये है जबकि आज इसके दाम 90 रूपये तक पहुंच गए है। इसके अलावा ऑटो मीटर पर इसका किराया 55 रूपये है लेकिन ऑटो वाले भी यात्रियों से आज ज्यादा पैसे मांग रहे हैं।

सर्ज प्राइसिंग लागू नहीं करने का फैसला

हालांकि ऑड-ईवन  को लेकर कैब सर्विस देने वाली कंपनी ओला ने इस दौरान पहले ही सर्ज प्राइसिंग को लागू नहीं करने का एलान किया था। जबकि ओला-उबर जैसी कैब सर्विस देने वाली कंपनी पर मांग बढ़ने के साथ किराये में बढ़ोतरी के आरोप लगते रहे हैं।

ओला ने शनिवार को एलान किया था कि वह पीक ऑवर्स के दौरान मांग बढ़ने पर वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चत कराने के लिए ड्राइवर-पार्टनर्स के साथ जुड़ी रहेगी। ओला का कहना है कि वह प्रदूषण नियंत्रण में दिल्ली सरकार की इस पहल में योगदान देगी।

ऊबर का पांच हजार बाइक-टैक्सी चलाने का प्रस्ताव

इससे पहले ऊबर ने दिल्ली सरकार के सामने एक लाख यात्रियों को घर से मेट्रो स्टेशन तक आने-जाने के लिए पांच हजार बाइक-टैक्सी चलाने का प्रस्ताव रखा था। कंपनी इस सर्विस के तहत प्रत्येक राइड के लिए पांच रुपये वसूलेगी। कंपनी के अनुसार 04 से 15 नवंबर के दौरान उबर फूड डिलिवरी नेटवर्क  में लगी 2,500 बाइक्स को बाइक-टैक्सी में इस्तेमाल किया जाएगा।

क्विक राइड नहीं लेगी सुविधा शुल्क

वहीं राइड शेयरिंग कंपनी क्विक राइड ने भी एलान किया था कि वह दिल्ली में ऑड-ईवन लागू होने के दौरान कार पूलिंग को बढ़ावा देने क लिए अपने ग्राहकों से सुविधा शुल्क नहीं लेगी। क्विक राइड में कार-पूलिंग लगभग किराये की कार बुक करने जितना हमेशा उपलब्ध रहने वाला विकल्प है क्योंकि इससे एक बार में ही लाखों लोग जुड़े रहते हैं और आप किसी भी कार का चयन कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad