Advertisement

एल्गार केस चार्जशीट में गौतम नवलखा के खिलाफ पर्याप्त सामग्री, अपराध बहुत गंभीर: विशेष एनआईए कोर्ट

एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दायर आरोपपत्र में...
एल्गार केस चार्जशीट में गौतम नवलखा के खिलाफ पर्याप्त सामग्री, अपराध बहुत गंभीर: विशेष एनआईए कोर्ट

एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दायर आरोपपत्र में कार्यकर्ता गौतम नवलखा के खिलाफ पर्याप्त सामग्री है और प्रथम दृष्टया वह कथित अपराध से जुड़ा है। एनआईए अदालत के विशेष न्यायाधीश राजेश जे कटारिया ने सोमवार को नवलखा की जमानत याचिका खारिज करते हुए कहा कि यह अपराध प्रकृति में "बहुत गंभीर" है।


आदेश का विवरण मंगलवार को उपलब्ध कराया गया।

यह मामला 31 दिसंबर, 2017 को पुणे के शनिवारवाड़ा में आयोजित एल्गार परिषद सम्मेलन में दिए गए कथित भड़काऊ भाषणों से संबंधित है, जिसके बारे में पुलिस ने दावा किया था कि शहर के बाहरी इलाके में स्थित कोरेगांव-भीमा युद्ध स्मारक के पास अगले दिन हिंसा हुई थी।

पुणे पुलिस ने यह भी दावा किया था कि कॉन्क्लेव को माओवादियों का समर्थन प्राप्त था।

एनआईए ने बाद में मामले की जांच अपने हाथ में ली, जिसमें एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं और शिक्षाविदों को आरोपी बनाया गया था।

नवलखा (69) को मामले में कथित संलिप्तता के लिए 28 अगस्त, 2018 को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें शुरू में नजरबंद रखा गया था, लेकिन बाद में उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया और पड़ोसी नवी मुंबई के तलोजा जेल में बंद कर दिया गया।

कार्यकर्ता ने यह दावा करते हुए जमानत मांगी थी कि उन्हें मामले में "झूठा फंसाया गया" था और कथित अपराध से उनका कोई सरोकार नहीं था।

उनके वकील ने तर्क दिया था कि यह अभियोजन का मामला नहीं था कि घटना के दिन आवेदक मौके पर मौजूद था।

वकील ने दावा किया कि आवेदक को किसी बड़ी साजिश से जोड़ने के लिए रिकॉर्ड में कुछ भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधान लागू नहीं हैं और पूरे आरोप पत्र में ऐसी कोई सामग्री नहीं है जो कार्यकर्ता को भारत की संप्रभुता या क्षेत्रीय अखंडता को बाधित करने वाले किसी भी कार्य का इरादा या समर्थन करने के लिए दिखाती है।

आवेदक (नवलखा) वृद्धावस्था का है और उसे कई बीमारियाँ हैं, उनके वकील ने प्रस्तुत किया कि परीक्षण में देरी हो रही है और इसमें एक लंबा समय लगेगा, इसलिए आवेदन की अनुमति देने के लिए प्रार्थना की।

लेकिन, एनआईए ने आवेदन का विरोध करते हुए कहा कि जांच से पता चला है कि आवेदक भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का सदस्य है। एनआईए ने कहा कि उसके पास भाकपा (माओवादी) से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज थे, जो पार्टी के सदस्यों के लिए विशेष रूप से सुलभ हैं।

अभियोजन पक्ष ने आगे तर्क दिया कि 69 वर्षीय कार्यकर्ता सक्रिय शहरी कैडर और भाकपा (माओवादी) के भूमिगत नेताओं के बीच एक तथ्य खोज मिशन की आड़ में नियुक्तियों और बैठकों को तय करने में सक्रिय रूप से शामिल है।

उन्होंने कश्मीर अलगाववादी आंदोलन और माओवादी आंदोलन से जुड़े कई मुद्दों पर विभिन्न मंचों पर भाषण दिए थे, एनआईए ने यह प्रस्तुत किया और उनकी जमानत खारिज करने की प्रार्थना की।

अदालत ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद कहा कि आवेदक के कब्जे से कथित रूप से जब्त किए गए दस्तावेज मामले के साथ आवेदक की सांठगांठ को दर्शाते हैं।

न्यायाधीश ने देखा, “आरोप पत्र का अवलोकन, आवेदक के खिलाफ पर्याप्त सामग्री है। प्रथम दृष्टया आवेदक कथित अपराध से जुड़ा प्रतीत होता है।"

अदालत ने फैसला सुनाया, "अपराध प्रकृति में बहुत गंभीर है ... अपराध की गंभीरता और उसके खिलाफ प्रथम दृष्टया सामग्री को देखते हुए, वह जमानत देने का हकदार नहीं है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad