Advertisement

महिला फ्लाइंग अधिकारी ने वायुसेना के विंग कमांडर पर लगाया बलात्कार का आरोप; जांच में देरी का दावा

एक महिला फ्लाइंग अधिकारी द्वारा विंग कमांडर पर बलात्कार का आरोप लगाने के बाद उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज...
महिला फ्लाइंग अधिकारी ने वायुसेना के विंग कमांडर पर लगाया बलात्कार का आरोप; जांच में देरी का दावा

एक महिला फ्लाइंग अधिकारी द्वारा विंग कमांडर पर बलात्कार का आरोप लगाने के बाद उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दोनों अधिकारी वर्तमान में जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में तैनात हैं। भारतीय वायुसेना ने कहा कि वह पुलिस जांच में पूरा सहयोग कर रही है।

पीटीआई ने बताया कि शिकायत के बाद शनिवार को मध्य कश्मीर के बडगाम पुलिस स्टेशन में "कानून की प्रासंगिक धाराओं" के तहत एफआईआर दर्ज की गई। एक वरिष्ठ वायुसेना अधिकारी ने पीटीआई को बताया, "हमें मामले की जानकारी है। इस विषय पर स्थानीय बडगाम पुलिस स्टेशन ने श्रीनगर में वायुसेना स्टेशन से संपर्क किया था। हम इस मामले में पूरा सहयोग कर रहे हैं।"

महिला अधिकारी ने पिछले दो वर्षों से लगातार उत्पीड़न, यौन उत्पीड़न और मानसिक यातना का सामना करने की बात कही है, मुख्य रूप से श्रीनगर में वायु सेना स्टेशन पर अधिकारियों के हाथों। उसका दावा है कि स्टेशन पर उसके पूरे कार्यकाल के दौरान ये दुर्व्यवहार एक लगातार मुद्दा रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महिला ने अपनी शिकायत में खुलासा किया है कि 31 दिसंबर, 2023 को श्रीनगर में ऑफिसर्स मेस में एक नए साल की पार्टी के बाद, विंग कमांडर ने उसे यौन क्रिया करने के लिए मजबूर किया। उसने कहा कि हमला 1 जनवरी को सुबह 2 बजे के आसपास हुआ जब विंग कमांडर ने उसे नए साल का तोहफा देने के बहाने अपने कमरे में बुलाया।

आईई ने अधिकारी के हवाले से कहा, "सेना के माहौल में नया होने के कारण मैं मानसिक सदमे में चली गई। मैं शर्मिंदा थी और... इस हद तक टूट गई... रिपोर्ट करने की हिम्मत नहीं जुटा पाई। मैं मानसिक पीड़ा का वर्णन नहीं कर सकती, एक अविवाहित लड़की होने के नाते... इस तरह के जघन्य व्यवहार के साथ... घटना और बुरे सपनों ने मुझे दुविधा में डाल दिया कि क्या चर्चा करूं या चुप रहूं, आखिरकार मैंने फैसला किया और लड़ने का फैसला किया।"

इसके अलावा, अधिकारी ने दावा किया कि स्टेशन के वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों ने उसकी शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। उसके मामले की जांच के लिए आंतरिक समिति (आईसी) के गठन में वायुसेना स्टेशन की धीमी प्रतिक्रिया पर निराशा व्यक्त करते हुए, उसने विस्तार से बताया कि आईसी का गठन केवल 2 अप्रैल, 2024 को किया गया था और स्टेशन पर आरोपी के प्रति पक्षपात करने और जांच के अंतिम दिन तक उसकी मेडिकल जांच में देरी करने का आरोप लगाया। उसने यह भी दावा किया कि अन्य गवाहों के झूठे बयानों के सबूत देने के बावजूद, शिविर क्षेत्र से हटाए गए एक गवाह को बुलाने के उसके अनुरोध को नजरअंदाज कर दिया गया।

आईसी ने कथित तौर पर 15 मई को जांच पूरी कर ली थी, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों की कमी के कारण मामले को अनिर्णायक माना। अधिकारी ने कहा कि तब से कोई कार्रवाई नहीं की गई है या उन्हें सूचित नहीं किया गया है, जिसके कारण उन्हें भारतीय वायुसेना की निष्क्रियता के परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर पुलिस में एफआईआर दर्ज करानी पड़ी।

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जब कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में अपने कार्यस्थल पर 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ क्रूर बलात्कार और हत्या ने पूरे देश में विरोध प्रदर्शन को हवा दी और बंगाल में साथी डॉक्टरों ने पीड़िता के लिए न्याय और महिला कर्मचारियों के लिए बेहतर सुरक्षा उपाय की मांग की। भारत में महिलाओं की सुरक्षा अभी भी एक अकल्पनीय वास्तविकता बनी हुई है, क्योंकि कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न की खबरें लगभग हर दिन सामने आती रहती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad