Advertisement

कौन हैं एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, जानिए नए भारतीय वायुसेना प्रमुख के बारे में

केंद्र ने शनिवार को एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को अगला वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया, जो वर्तमान में...
कौन हैं एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह, जानिए नए भारतीय वायुसेना प्रमुख के बारे में

केंद्र ने शनिवार को एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह को अगला वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया, जो वर्तमान में वायुसेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं। बताया गया है कि सिंह 30 सितंबर, 2024 की दोपहर से एयर चीफ मार्शल का पद संभालेंगे।

सिंह एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी का स्थान लेंगे, जो उसी दिन सेवानिवृत्त होंगे। 1 फरवरी, 2023 को उन्होंने भारतीय वायुसेना के 47वें उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला।

-प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, वेलिंगटन में रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज के पूर्व छात्र होने के नाते, सिंह ने भारतीय वायुसेना में अपने लंबे करियर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाई हैं, जिसमें मिग-27 स्क्वाड्रन के फ्लाइट कमांडर और कमांडिंग ऑफिसर के साथ-साथ एक एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग भी शामिल हैं।

-21 दिसंबर, 1984 को, सिंह को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया था।

-प्रतिष्ठित सेंट्रल एयर कमांड (CAC) की कमान संभालने से पहले, उन्होंने पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में कार्य किया।

-रिपोर्ट के अनुसार, अमर प्रीत सिंह एक योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिनके पास विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड-विंग और रोटरी-विंग विमानों पर 4,900 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है।

-मिग-27 स्क्वाड्रन के फ्लाइट कमांडर और कमांडिंग ऑफिसर होने के दौरान, सिंह ने मॉस्को, रूस में मिग 29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व भी किया है।

-उन्हें ‘नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर’ में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस प्रोजेक्ट डायरेक्टर (फ्लाइट टेस्ट) और साउथ वेस्टर्न एयर कमांड में एयर डिफेंस कमांडर के रूप में सेवा करने का भी अनुभव है।

-एयर मार्शल को उनकी ‘विशिष्ट’ सेवाओं के लिए 2019 में गणतंत्र दिवस पर भारत के राष्ट्रपति द्वारा ‘अति विशिष्ट सेवा पदक’ से भी सम्मानित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad