Advertisement

क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम जिससे 23 लाख सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

केंद्र ने शनिवार को यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को मंजूरी दे दी, जिससे राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत...
क्या है यूनिफाइड पेंशन स्कीम जिससे 23 लाख सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

केंद्र ने शनिवार को यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) को मंजूरी दे दी, जिससे राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) के तहत सेवा में शामिल होने वाले 23 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। NPS उन सरकारी कर्मचारियों के लिए लागू है जो 1 अप्रैल, 2004 के बाद सेवा में शामिल हुए हैं। यह प्रणाली NPS से पहले कर्मचारियों के लिए लागू परिभाषित लाभ के बजाय योगदान के संदर्भ पर आधारित है।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों द्वारा नई पेंशन योजना में बदलाव की व्यापक मांग के जवाब में यूनिफाइड पेंशन स्कीम की शुरुआत की गई। मांगों के बाद, वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट सचिव टीवी सोमनाथ की अध्यक्षता में एक समिति गठित की। विभिन्न संबंधित संगठनों और लगभग सभी राज्यों के साथ सैकड़ों बैठकों के बाद, समिति ने UPS की सिफारिश की और केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इसे मंजूरी दे दी।

यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) का उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों को सुनिश्चित पेंशन प्रदान करना है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह योजना कई स्तंभों पर बनी है। पहला स्तंभ सुनिश्चित पेंशन का है, जो सभी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद आय की गारंटी देता है। अन्य स्तंभों में सुनिश्चित परिवार और न्यूनतम पेंशन शामिल हैं, जो इस योजना के तहत व्यापक वित्तीय सुरक्षा प्रदान करते हैं।

यूपीएस की विशेषताएं

सुनिश्चित पेंशन: 50 प्रतिशत सुनिश्चित पेंशन राशि सेवानिवृत्ति से पहले 12 महीनों के मूल वेतन का औसत होगी। इस राशि को प्राप्त करने के लिए पात्रता सेवा अवधि 25 वर्ष है। हालांकि, 25 वर्ष से कम लेकिन 10 वर्ष से अधिक सेवा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पेंशन आनुपातिक होगी।

सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन: यह कर्मचारी की मृत्यु से पहले उसकी पेंशन का 60 प्रतिशत तत्काल निकालने की अनुमति देता है। यह सरकारी कर्मचारी के आश्रितों के लिए वित्तीय सुरक्षा की गारंटी देता है।

सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन: सरकारी कर्मचारी न्यूनतम दस वर्ष की सेवा के बाद सेवानिवृत्ति पर 10,000 रुपये प्रति माह प्राप्त करने के पात्र होंगे।

मुद्रास्फीति सूचकांक: मूल्य सभी प्रकार की सुनिश्चित पेंशन, सुनिश्चित पारिवारिक पेंशन और सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन पर समायोजित किया जाएगा। सेवा कर्मचारियों के मामले में, महंगाई राहत औद्योगिक श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) पर आधारित होगी।

एकमुश्त भुगतान: ग्रेच्युटी के अलावा, सेवानिवृत्ति के समय एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। खास तौर पर, सेवानिवृत्ति की तिथि पर मासिक परिलब्धियों (वेतन + महंगाई भत्ता [डीए]) का 1/10वाँ हिस्सा, सेवा के प्रत्येक छह महीने पूरे होने पर। इस भुगतान से सुनिश्चित पेंशन की मात्रा कम नहीं होगी।

अब कर्मचारियों के पास एनपीएस और यूपीएस के बीच चयन करने का विकल्प होगा, जो अगले वित्तीय वर्ष की शुरुआत से लागू होने वाली सुनिश्चित पेंशन प्रदान करता है। कैबिनेट सचिव मनोनीत टीवी सोमनाथन ने कहा कि नई योजना 1 अप्रैल, 2025 से लागू है, उन्होंने कहा कि एकीकृत पेंशन योजना का लाभ उन लोगों के लिए लागू है जो 31 मार्च, 2025 तक सेवानिवृत्त हो चुके हैं और बकाया राशि के साथ सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad