Advertisement

यूपीः लंच बॉक्स में छात्र लाया था नॉन-वेज बिरयानी, प्रिंसिपल के 7 वर्षीय बच्चे को स्कूल से निकाले जाने पर विवाद

अमरोहा के एक स्कूल में 7 वर्षीय छात्र को कथित तौर पर स्कूल से निकाल दिया गया क्योंकि उसने स्कूल में...
यूपीः लंच बॉक्स में छात्र लाया था नॉन-वेज बिरयानी, प्रिंसिपल के 7 वर्षीय बच्चे को स्कूल से निकाले जाने पर विवाद

अमरोहा के एक स्कूल में 7 वर्षीय छात्र को कथित तौर पर स्कूल से निकाल दिया गया क्योंकि उसने स्कूल में "नॉन-वेजिटेरियन" टिफिन लाया था। जिले के एक प्रमुख स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 3 का छात्र अपने लंच बॉक्स में नॉन-वेज बिरयानी लाया थी, जिसके लिए प्रिंसिपल ने उसे फटकार लगाई।

प्रिंसिपल अवनीश कुमार शर्मा और लड़के की मां के बीच टकराव का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद इस घटना ने लोगों में भारी आक्रोश पैदा कर दिया है। कथित वीडियो में शर्मा को लड़के की धार्मिक पहचान के बारे में अपमानजनक टिप्पणी करते हुए सुना जा सकता है, जिसमें वह कह रहा है कि वह "ऐसे बच्चों को नहीं पढ़ाएगा जो बड़े होकर मंदिर तोड़ेंगे"।

जब मां ने अपने बेटे के निष्कासन पर सवाल उठाए, तो शर्मा ने परिवार पर "ऐसे खाने के व्यंजनों के माध्यम से दूसरों को धर्मांतरित करने" का आरोप लगाया, साथ ही कहा कि अन्य छात्रों ने टिफिन के बारे में शिकायत की थी। हम उन अभिभावकों को पीटीएम में बुलाएंगे, जिन्होंने शिकायत की है, प्रिंसिपल ने कहा, साथ ही उन्होंने कहा कि सभी छात्रों को इससे परेशानी है।

स्कूल की कार्रवाई से परेशान दिख रही मां ने प्रिंसिपल से अपने बेटे के निष्कासन के बारे में देरी से भेजी गई सूचना के बारे में भी सवाल किया। उसने प्रिंसिपल पर अपने बेटे के साथ कथित तौर पर दुर्व्यवहार करने और उसे दोपहर के भोजन की सजा के रूप में एक कमरे में बंद करने का आरोप लगाया।

"मेरा बेटा इस तरह की भाषा नहीं जानता, और वह मासूम है," उसने तर्क दिया, जबकि उसने याद किया कि कैसे उसका बेटा परेशान हालत में घर लौटा था। स्कूल के कुछ कर्मचारियों को भी माँ से कोई वीडियो रिकॉर्ड न करने के लिए कहते हुए सुना गया, जबकि प्रिंसिपल ने आत्मविश्वास से कहा, "उसे वीडियो बनाने दो"। जैसे-जैसे बहस बढ़ती गई, शर्मा ने सुरक्षाकर्मियों को बुलाने की धमकी दी और माँ से स्कूल परिसर छोड़ने को कहा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अमरोहा के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट सुधीर कुमार ने लोगों के व्यापक आक्रोश के बाद घटना की जांच की घोषणा की। जांच का नेतृत्व बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) और स्कूलों के जिला निरीक्षक करेंगे। उन्होंने कहा, "आरोपों की गहन जांच के लिए एक समिति बनाई गई है। निष्कर्षों के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।"

इस घटना को लेकर आलोचनाओं का दौर जारी है, लेकिन यह ध्यान देने वाली बात है कि यह पहली बार नहीं है जब 'नॉन-वेजिटेरियन टिफिन' को लेकर विवाद खड़ा हुआ है। पिछले महीने ही, उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर 132 में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) के प्रबंधन ने एक सर्कुलर जारी कर अभिभावकों से कहा था कि वे अपने बच्चों के लंच बॉक्स में नॉन-वेज खाना न भेजें।

इस पर अभिभावकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसके बाद स्कूल ने स्पष्टीकरण दिया कि ऐसा नहीं है कि नॉन-वेज खाने पर प्रतिबंध नहीं है, बल्कि छात्रों के स्वास्थ्य की खातिर नॉन-वेज टिफिन न पैक करने का अनुरोध किया गया था।

स्कूल प्रबंधन ने कहा कि चूंकि दोपहर का भोजन सुबह पकाया जाता है, इसलिए यह खराब हो सकता है, जिससे छात्रों के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में सर्कुलर का हवाला देते हुए कहा गया, "शाकाहारी भोजन का माहौल बनाए रखते हुए, हम यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी छात्र अपनी आहार संबंधी प्राथमिकताओं या प्रतिबंधों के बावजूद एक साथ भोजन करते समय सम्मानित और सहज महसूस करें।"

इससे पहले मई में, जयपुर के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक - महाराजा सवाई मान सिंह विद्यालय - ने कथित तौर पर टिफिन में मांसाहारी भोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था। कथित तौर पर स्कूल से प्राप्त संदेश के स्क्रीनशॉट माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर साझा किए गए थे। हालांकि, डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति जोशी ने कहा कि ऐसा कोई नोटिस नहीं भेजा गया था, उन्होंने कहा कि कई और महत्वपूर्ण मुद्दे हैं जिन पर चर्चा की जानी चाहिए।

जोशी ने कहा, "स्कूल के टिफिन में नॉन-वेज खाने की चीजें बासी हो जाती हैं और खाने लायक नहीं रहतीं, जबकि शाकाहारी खाने की चीजों के मामले में ऐसा नहीं है। मैं विज्ञान की पृष्ठभूमि से हूं और मुझे इस बारे में पर्याप्त जानकारी है। साथ ही मौसम गर्म होने के कारण ऐसा करना उचित नहीं है," जोशी ने कहा।

दिल्ली के कई स्कूलों में नॉन-वेज खाने की अनुमति नहीं है। दिल्ली के खजूरी खास में एक सरकारी स्कूल ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपने टिफिन बॉक्स में नॉन-वेज खाना या अंडे न लाएं। रोहिणी के माउंट आबू पब्लिक स्कूल में भी नॉन-वेज टिफिन लाने की अनुमति नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad