Advertisement

यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम ने ट्रोल्स को दिया जवाब; 'मेरे मार्क्स मायने रखते हैं, मेरे बाल नहीं', शेविंग कंपनी के विज्ञापन को विरोध का करना पड़ा सामना

कक्षा 10 की यूपी बोर्ड परीक्षा की टॉपर प्राची निगम ने यह कहते हुए कि उसकी शैक्षणिक उपलब्धियाँ उसकी...
यूपी बोर्ड टॉपर प्राची निगम ने ट्रोल्स को दिया जवाब; 'मेरे मार्क्स मायने रखते हैं, मेरे बाल नहीं', शेविंग कंपनी के विज्ञापन को विरोध का करना पड़ा सामना

कक्षा 10 की यूपी बोर्ड परीक्षा की टॉपर प्राची निगम ने यह कहते हुए कि उसकी शैक्षणिक उपलब्धियाँ उसकी उपस्थिति से अधिक मायने रखती हैं, उन ऑनलाइन ट्रोल्स को जवाब दिया है जिन्होंने उनके चेहरे के बालों को लेकर उन पर निशाना साधा था।

बीबीसी हिंदी को दिए इंटरव्यू में प्राची ने कहा, "जब मैंने देखा कि लोग मुझे ट्रोल कर रहे हैं तो इससे मुझे ज्यादा परेशानी नहीं हुई। मेरे निशान मायने रखते हैं, मेरे चेहरे के बाल नहीं।" 98.5 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली 16 वर्षीय छात्रा ने अपने आलोचकों को संबोधित करते हुए कहा, "भगवान ने मुझे जैसा भी बनाया है, मुझे इससे कोई दिक्कत नहीं है। जो लोग महसूस करते हैं कि कोई अंतर है, उनके लिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यहां तक कि चाणक्य को भी ट्रोल किया गया और उन्हें इसकी कोई परवाह नहीं थी। इसी तरह, मुझे भी कोई परवाह नहीं है और मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करूंगा।”

मुस्कुराती हुई प्राची ने इस बात पर भी निराशा व्यक्त की कि सोशल मीडिया पर वह अपनी उपलब्धि से ज्यादा अपनी उपस्थिति के लिए ट्रेंड कर रही हैं। उन्होंने कहा, "परीक्षा में कुछ कम अंक मुझे सोशल मीडिया पर लोकप्रिय नहीं बनाते और मुझे अपने चेहरे के बालों के लिए इस तरह की ट्रोलिंग का सामना नहीं करना पड़ता।"

प्राची ने उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया जिन्होंने ऑनलाइन ट्रोलिंग और उनकी उपस्थिति की आलोचना के दौरान उनका समर्थन किया। "जब यूपी बोर्ड परीक्षा टॉपर के रूप में मेरी तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की गई, तो कुछ लोगों ने मुझे ट्रोल किया। उसी समय, ऐसे लोग भी थे जिन्होंने मेरा समर्थन किया। मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं।"

यूपी बोर्ड के नतीजों की घोषणा के बाद साझा की गई उनकी तस्वीर ने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी, जिसमें कुछ ने उनके चेहरे के बालों की आलोचना की और अन्य ने उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई दी। तीव्र ट्रोलिंग के बाद, ऑनलाइन समुदाय ने प्राची के समर्थन में रैली की, नकारात्मक टिप्पणियों की निंदा की और उनकी भलाई के लिए चिंता व्यक्त की। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने निगम से बात की और उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने को कहा।

इस बीच, प्राची निगम को ट्रोल किए जाने पर एक विज्ञापन प्रकाशित करने के बाद बॉम्बे शेविंग कंपनी को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। विज्ञापन, जिसमें लिखा था, "प्रिय प्राची, वे आज आपके बालों को ट्रोल कर रहे हैं, कल वे आपके ए.आई.आर. की सराहना करेंगे।" कंपनी के संस्थापक और सीईओ शांतनु देशपांडे ने सोशल मीडिया पर साझा किया था। हालाँकि, पोस्ट का उल्टा असर हुआ, कई उपयोगकर्ताओं ने कंपनी पर "अवसरवादी" मार्केटिंग का आरोप लगाया।

देशपांडे ने लिखा था, "अपने चेहरे के बालों के कारण परीक्षा में टॉप करने वाली एक किशोर लड़की पर इतनी अधिक नफरत को देखकर हैरानी हुई। ऐसे उज्ज्वल भविष्य वाली इस अद्भुत युवा महिला को हमारा सरल संदेश। अपनी टीम को क्लास से ओत-प्रोत देखकर अच्छा लगा। कोई अवसरवादी बिक्री नहीं, क्यूआर कोड, कुछ भी नहीं। एक साथी इंसान के लिए बस एक हार्दिक संदेश।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad