Advertisement

ठाणे: डोंबिवली फैक्ट्री में भीषण विस्फोट में 8 लोगों की मौत; 1 किलोमीटर दूर तक सुनी गई आवाज, आसपास के घर क्षतिग्रस्त

महाराष्ट्र के ठाणे के डोंबिवली इलाके में गुरुवार दोपहर एक फैक्ट्री में बॉयलर में भीषण विस्फोट होने से...
ठाणे: डोंबिवली फैक्ट्री में भीषण विस्फोट में 8 लोगों की मौत; 1 किलोमीटर दूर तक सुनी गई आवाज, आसपास के घर क्षतिग्रस्त

महाराष्ट्र के ठाणे के डोंबिवली इलाके में गुरुवार दोपहर एक फैक्ट्री में बॉयलर में भीषण विस्फोट होने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और 48 से ज़्यादा लोग घायल हो गए। इस विस्फोट में कई लोग फैक्ट्री में फंस गए।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को ठाणे के डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) क्षेत्र के फेज़ 2 में स्थित अंबर केमिकल कंपनी में हुए विस्फोट में लोगों की मौत की पुष्टि की। विस्फोट के दृश्य सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें यूज़र्स ने इसे डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (MIDC) क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में हुआ "उच्च तीव्रता" वाला विस्फोट बताया। मौके पर कई दमकल गाड़ियां भेजी गईं।

सोशल मीडिया पर एक यूज़र ने लिखा, "डोंबिवली में अभी उच्च तीव्रता वाला विस्फोट हुआ है। वीडियो मेरे घर से लिया गया है। लगता है कि यह कोई फैक्ट्री है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि आस-पास के इलाकों से कई लोगों को निकाला गया है, साथ ही कहा गया है कि डोंबिवली के MIDC इलाके में स्थित फैक्ट्री में बॉयलर फटने के कारण आग लगी। यासीन तड़वी ने कहा कि विस्फोट से लगी आग आस-पास की तीन फैक्ट्रियों में फैल गई और दूर-दूर से धुएं और आग का घना गुबार देखा जा सकता था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्यक्षदर्शियों ने फैक्ट्री में तीन धमाके सुने। एक प्रत्यक्षदर्शी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि धमाका इतना जोरदार था कि एक किलोमीटर दूर से भी इसकी आवाज सुनी जा सकती थी। प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि विस्फोट के कारण आस-पास की एक इमारत की खिड़कियों के शीशे टूट गए, जबकि आसपास के कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। एक नागरिक अधिकारी ने कहा कि घायल श्रमिकों को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया।

इस घटना को दुखद बताते हुए महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "घायलों के इलाज के लिए व्यवस्था की गई है और अधिक एम्बुलेंस तैयार रखी गई हैं। मैंने ठाणे कलेक्टर से चर्चा की है और वे भी मौके पर पहुंच रहे हैं... एनडीआरएफ, टीडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीमों को बुलाया गया है।" उन्होंने कहा, "मैं ईश्वर से घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

तड़वी ने कहा कि ब्रिगेड को सूचना दी गई जिसके बाद आठ दमकल गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। अधिकारी ने बताया कि ठाणे नगर निकाय के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ की टीमें और ठाणे आपदा प्रतिक्रिया बल के 13 जवान भी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad