Advertisement

तमिलनाडु: एनआईटी त्रिची गर्ल्स हॉस्टल में छात्रा का यौन उत्पीड़न, आरोपी गिरफ्तार; छात्राओं ने किया विरोध प्रदर्शन

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के एक छात्रावास के कमरे में...
तमिलनाडु: एनआईटी त्रिची गर्ल्स हॉस्टल में छात्रा का यौन उत्पीड़न, आरोपी गिरफ्तार; छात्राओं ने किया विरोध प्रदर्शन

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के एक छात्रावास के कमरे में गुरुवार रात एक व्यक्ति ने कथित तौर पर एक महिला छात्रा को फ्लैश किया। इस घटना से छात्रों में भारी आक्रोश फैल गया, जिन्होंने परिसर में देर रात विरोध प्रदर्शन किया।

एक आउटसोर्स तकनीशियन, जिसे वाई-फाई में समस्याओं को ठीक करने के लिए काम पर रखा गया था, को छात्रा की शिकायत के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। अधिकारियों ने कहा कि आरोपी ने कथित तौर पर छात्रा के साथ उस समय दुर्व्यवहार किया जब वह अपने कमरे में अकेली थी। द न्यूज मिनट के अनुसार, उस व्यक्ति ने लड़की के सामने हस्तमैथुन भी किया, जिसने तुरंत उस व्यक्ति की तस्वीर खींच ली और कमरे से भाग गई।

हॉस्टल की एक छात्रा ने टीएनएम को बताया, "कमरे के फर्श पर वीर्य था, जिसकी लड़की ने तस्वीर भी खींची थी। पीड़िता ने हॉस्टल वार्डन से शिकायत की और अपने करीबी दोस्तों को बताया। हालांकि, कथित तौर पर वार्डन ने पीड़िता से कहा कि 'इसे न उड़ाएं' और मीडिया से संपर्क न करें।"

रिपोर्ट के अनुसार, वार्डन ने पीड़िता से यह भी कहा कि उसने एक खास तरह के कपड़े पहने थे और उसे सावधान रहना चाहिए था। एनआईटी हॉस्टल की छात्राओं ने बताया कि अगस्त की शुरुआत से ही गर्ल्स हॉस्टल में बिजली का काम चल रहा था क्योंकि वाईफाई में समस्या थी, उन्होंने बताया कि दिन के समय करीब 15-20 इलेक्ट्रीशियन - समूहों में काम करते हुए - वहां आते थे।

छात्रों ने कहा, और चूंकि वहां केवल एक ही स्टीवर्ड है, इसलिए वह एक समय में केवल एक ही इलेक्ट्रीशियन समूह के साथ जा सकती है। बाद में, वार्डन ने अपनी असंवेदनशील टिप्पणियों के लिए प्रदर्शनकारी छात्रों के सामने माफ़ी मांगी, लेकिन प्रदर्शनकारियों की मांग के बाद उसे बदल दिया गया।

एक अन्य छात्र ने कहा कि चूंकि वाईफाई समस्या अभी तक हल नहीं हुई है, इसलिए इलेक्ट्रीशियन अपना काम जारी रखेंगे, उन्होंने कहा कि वे अपने छात्रावास में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं क्योंकि उनके वार्डन ने कोई उचित कार्रवाई शुरू नहीं की है।

त्रिची कलेक्टर प्रदीप कुमार ने कहा कि सुरक्षा चूक की घटना हुई है, उन्होंने कहा कि संस्थान इस संबंध में आंतरिक कार्रवाई कर रहा है। त्रिची के पुलिस अधीक्षक (एसपी) वरुण कुमार ने छात्रों की सुरक्षा का आश्वासन देते हुए उनके लिए एक व्यक्तिगत हेल्पलाइन नंबर जारी किया।

इस बीच, विपक्ष के नेता एडप्पादी के पलानीस्वामी ने आरोप लगाया कि, "ऐसी भी खबरें हैं कि मामले की रिपोर्ट करने गई छात्रा के साथ पुलिस स्टेशन में मौखिक रूप से दुर्व्यवहार किया गया।" पलानीस्वामी ने अपने एक्स पोस्ट में कहा, "क्या यह डीएमके सरकार सोचती है कि महिलाओं के खिलाफ अपराधों को दंडित करने वाला निर्भया अधिनियम केवल तभी लागू किया जाएगा जब तमिलनाडु में निर्भया जैसी घटना घटेगी? मैं महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए कार्रवाई न करने और इसके बारे में शिकायत करने वाली महिलाओं को बदनाम करने की कोशिश करने के लिए विद्या डीएमके सरकार की कड़ी निंदा करता हूं।"

गौरतलब है कि 2019 में एनआईटी त्रिची की एक छात्रा के साथ एक स्थानीय उपद्रवी ने बलात्कार किया था। वह रात में फिल्म देखने गई थी और उसे छात्रावास में प्रवेश नहीं करने दिया गया क्योंकि वह कर्फ़्यू के समय के बाद पहुंची थी। इस वजह से उसे और उसके पुरुष मित्र को बस स्टॉप पर शरण लेनी पड़ी, जहाँ उस उपद्रवी ने उन्हें पाया। उसने उस व्यक्ति की पिटाई की और छात्रा के साथ बलात्कार किया। बाद में महिला अदालत ने आरोपी उपद्रवी को 15 साल की जेल की सज़ा सुनाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad