Advertisement

दक्षिण-पश्चिम मानसून: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण भूस्खलन; मुंबई, दिल्ली में येलो अलर्ट

जैसे-जैसे दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के अधिकांश हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, पूरे कर्नाटक, केरल,...
दक्षिण-पश्चिम मानसून: हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण भूस्खलन; मुंबई, दिल्ली में येलो अलर्ट

जैसे-जैसे दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के अधिकांश हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ा और हरियाणा के कुछ हिस्सों में सप्ताहांत में भारी बारिश हुई।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में सोमवार सुबह लगातार बारिश के कारण भूस्खलन हुआ। प्रमुख राजमार्गों की नाकाबंदी के कारण 200 से अधिक लोग, जिनमें से कई पर्यटक हैं, वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में फंसे हुए हैं। दृश्यों में कुल्लू में बह जाने के बाद कई वाहन क्षतिग्रस्त दिखाई दे रहे हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान मुंबई और मध्य महाराष्ट्र सहित महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। ओडिशा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश हुई और मौसम विभाग ने अगले एक दिन में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है और कभी-कभी तीव्र बारिश की संभावना है। आईएमडी ने पहले कहा था कि रविवार को, 21 जून 1961 के बाद पहली बार मानसून ने दिल्ली और मुंबई दोनों को एक साथ कवर किया।

एक दुखद घटना में, मुंबई के विले पार्ले में एक गौठान घर की दूसरी मंजिल की बालकनी अचानक खिसक गई, जिससे एक वरिष्ठ नागरिक दंपत्ति, प्रिशिता (65) और रूबी मिस्किटा (70) की मौत हो गई। जबकि बीएमसी ने कहा कि ढहने का कारण बारिश से संबंधित नहीं था, सांताक्रूज़ पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक राजेंद्र केन ने दावा किया कि यह बारिश से संबंधित था। उन्होंने कहा, "इमारत पुरानी होने के कारण बारिश के कारण बालकनी गिर गई।" इस बीच, महाराष्ट्र के ठाणे जिले में सोमवार सुबह एक कुआं और उसके आसपास की जमीन धंस गई, जहां पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, नागरिक अधिकारियों ने कहा।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में अचानक बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई. मंडी पराशर रोड पर बग्गी पुल के पास 200 से अधिक लोग फंसे हुए हैं। मंडी जिले के जंजैहली में एक नाले में अचानक आई बाढ़ के कारण कई वाहन बह गए। प्रदेश में पंडोह-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर चारमील से सातमील के बीच कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है। कमांद के पास भारी भूस्खलन के कारण कटोला होते हुए मंडी-कुल्लू मार्ग भी बंद है।

जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में मॉनसून की बारिश हुई, जिससे लू की स्थिति से राहत मिली, हालांकि मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और बारिश की भविष्यवाणी की है। अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, भारी बारिश के कारण पत्थर गिरे और भूस्खलन हुआ जिससे रामबन जिले के मेहद और सेरी इलाके में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच44) अवरुद्ध हो गया।

कई जिलों के लिए मौसम कार्यालय द्वारा जारी 'ऑरेंज अलर्ट' के बीच रविवार को उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे बारिश से संबंधित घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। पिछले 24 घंटों में, हरिद्वार में सबसे अधिक 78.5 मिमी बारिश हुई, इसके बाद देहरादून में 33.2 मिमी, टिहरी में 26.2 मिमी, पौडी में 15.1 मिमी और पिथौरागढ में 12.6 मिमी बारिश हुई। कई इलाकों में जलभराव भी हुआ।

अधिकारियों ने रविवार को घोषणा की कि रुद्रप्रयाग जिले में भारी बारिश के कारण उत्तराखंड के सोनप्रयाग में केदारनाथ यात्रा रोक दी गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम तीर्थयात्रियों को मौसम की जानकारी लेने के बाद ही यात्रा पर आगे बढ़ने की सलाह दी है. चार धाम यात्रा में चार पवित्र मंदिर शामिल हैं: गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ।

असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, असम में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन 15 जिलों में लगभग 4.01 लाख लोग अभी भी बाढ़ के प्रभाव का सामना कर रहे हैं। बाढ़ ने बजाली, बक्सा, बारपेटा, चिरांग, दरांग, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलपारा, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप, लखीमपुर, नागांव, नलबाड़ी और तामुलपुर सहित 42 राजस्व क्षेत्रों के 1,118 गांवों को प्रभावित किया है।

रविवार को, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने असम में 120 से अधिक लोगों को बचाया और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, जिसने राज्य में बाढ़ राहत अभियान चलाने के लिए दस टीमें तैनात की हैं। एएसडीएमए ने कहा कि इस साल राज्य के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की पहली लहर में अब तक तीन लोगों की जान जा चुकी है।

मौसम कार्यालय ने सोमवार को कहा कि पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में भी पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई। दिल्ली में सोमवार सुबह मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है।

दक्षिण पश्चिम मॉनसून चक्रवात बिपरजॉय के बाद अपने प्रक्षेप पथ को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया में है, जो अरब सागर में सबसे लंबा तूफान रहा है। आईएमडी ने पहले कहा था कि मानसून में देरी के कारण कुछ दक्षिणी राज्यों में वर्षा की कमी हुई है, और इस प्रकार अधिक वर्षा की उम्मीद है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून राज्यों में अपना रास्ता बना रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad