Advertisement

दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय ने जलवायु परिवर्तन, हरित परिवर्तन और स्थायित्व पर अंतर-विषयक केंद्र स्थापित करने का रखा प्रस्ताव

नई दिल्ली,  दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय ने अपने मैदान गढ़ी परिसर में जलवायु परिवर्तन, हरित परिवर्तन...
दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय ने जलवायु परिवर्तन, हरित परिवर्तन और स्थायित्व पर अंतर-विषयक केंद्र स्थापित करने का रखा प्रस्ताव

नई दिल्ली,  दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय ने अपने मैदान गढ़ी परिसर में जलवायु परिवर्तन, हरित परिवर्तन और स्थायित्व पर प्रस्तावित अंतर-विषयक केंद्र की पहली बैठक आयोजित की। इसमें यह माना गया कि दक्षिण एशिया के पारिस्थितिकी तंत्र को जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा परिवर्तन और स्थायित्व जैसे मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक समर्पित अंतर-विषयक केंद्र की आवश्यकता है।

दक्षिण एशिया में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव गंभीर हैं, जो जैव विविधता, मानव स्वास्थ्य और आजीविका को प्रभावित करते हैं और इसके लिए प्रभावी अनुकूलन रणनीति, उपकरण, कौशल और विभिन्न हितधारकों को शामिल करने वाले सहयोगात्मक हस्तक्षेप की आवश्यकता है। सीमाओं के पार ज्ञान नेटवर्क बनाने के लिए एक जनादेश के साथ, जलवायु परिवर्तन, हरित परिवर्तन और स्थायित्व पर अंतर-विषयक केंद्र को उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में देखा जाता है, जिसका लक्ष्य ज्ञान नेटवर्क का निर्माण करना और शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं, चिकित्सकों, विचार नेताओं और परिवर्तन निर्माताओं को एक साथ लाना है।

एसएयू के अध्यक्ष प्रोफेसर केके अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित इस सभा में शिक्षाविदों, नीति चिकित्सकों और उद्यमियों ने भाग लिया। अपने भाषण में, प्रोफेसर केके अग्रवाल ने रेखांकित किया कि दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय को अत्याधुनिक शैक्षणिक, अनुसंधान और तकनीकी केंद्र के रूप में परिकल्पित किया गया था जो क्षेत्र में उपलब्ध सामूहिक संसाधनों का उपयोग करता है, साझा समृद्धि को बढ़ावा देता है और सद्भाव को बढ़ावा देता है। प्रस्तावित केंद्र उस दिशा में एक कदम आगे है।

उन्होंने कहा कि विकास और स्थायित्व हमारे समाज में सह-अस्तित्व में हो सकते हैं, और शैक्षिक और अनुसंधान संस्थानों को जलवायु परिवर्तन द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के लिए अभिनव समाधान खोजने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की जिम्मेदारी है। जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न आसन्न जोखिम को रेखांकित करते हुए, केंद्र के समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर पूरन चंद्र पांडेय ने प्रस्तावित केंद्र पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी, जिसमें परिचालन मॉडल, फंडिंग पैटर्न, गतिविधियों और पहलों पर ध्यान दिया जाएगा।

विशेषज्ञों और विशेष आमंत्रितों ने केंद्र के बारे में अपने दृष्टिकोण प्रस्तुत किए, जिसमें इसका नामकरण, परिचालन मॉडल, प्रौद्योगिकी का एकीकरण, सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखना, प्रतिभाओं को आकर्षित करना, संभावित सहयोग और गतिविधियां शामिल हैं। प्रोफेसर पूरन चंद्र पांडेय ने यह भी साझा किया कि दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय केंद्र के लिए एक उपयुक्त स्थान क्यों है।

दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय (एसएयू) एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय है जिसे दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के आठ सदस्य राष्ट्रों-अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका की सरकारों द्वारा स्थापित, वित्त पोषित और रखरखाव किया जाता है। एसएयू ने शैक्षणिक वर्ष 2010 से अपना संचालन शुरू किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad