Advertisement

सिल्कयारा सुरंग हादसा: फंसे मजदूरों को निकालने में लग सकते हैं 2 दिन और

चार धाम मार्ग पर एक निर्माणाधीन सुरंग में फंसे सभी 40 श्रमिक सुरक्षित हैं और उन्हें भोजन और पानी भेजा जा...
सिल्कयारा सुरंग हादसा: फंसे मजदूरों को निकालने में लग सकते हैं 2 दिन और

चार धाम मार्ग पर एक निर्माणाधीन सुरंग में फंसे सभी 40 श्रमिक सुरक्षित हैं और उन्हें भोजन और पानी भेजा जा रहा है, अधिकारियों ने सोमवार को आश्वासन दिया लेकिन कहा कि बचाव अभियान में दो दिन और लग सकते हैं। ब्रह्मखाल-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिल्क्यारा और डंडालगांव के बीच निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा रविवार तड़के ढह गया।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि फंसे हुए सभी श्रमिक सुरक्षित हैं और काम कर रहे हैं, जब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटनास्थल का दौरा किया। रविवार को बचाव अभियान शुरू होने के तुरंत बाद जहां फंसे हुए मजदूरों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाने लगी, वहीं आधी रात के बाद उनसे संपर्क स्थापित होने के बाद उन्हें केवल पीने का पानी और हल्का भोजन ही मिल सका।

सुरंग का दौरा करने वाले सचिव आपदा प्रबंधन रंजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि फंसे हुए मजदूरों को मंगलवार रात या बुधवार तक बचाया जा सकता है। बचाव रणनीति अब शॉटक्रेटिंग (कंक्रीट छिड़काव) द्वारा ढीली गंदगी को स्थिर करने और फंसे हुए श्रमिकों को निकालने के लिए मलबे के माध्यम से एक बड़े व्यास वाले स्टील पाइप को धकेलने पर केंद्रित है।

बचावकर्मियों की प्रगति धीमी हो जाती है। ऑपरेशन में लगे एक अधिकारी ने कहा, इसलिए इसे शॉटक्रेटिंग के जरिए स्थिर करने की जरूरत है। आपदा प्रबंधन सचिव ने सिल्क्यारा में संवाददाताओं से कहा "अब तक लगभग 15-20 मीटर मलबा हटा दिया गया है और प्रक्रिया जारी है। हम मलबे के ढेर में छेद करके 800 एमएम व्यास का स्टील पाइप डालने की योजना बना रहे हैं। हमें उम्मीद है कि मंगलवार रात या बुधवार तक फंसे हुए लोगों को बचा लिया जाएगा।"

सर्कल अधिकारी प्रशांत कुमार ने कहा कि मजदूरों के साथ पहला संचार रविवार आधी रात को वायरलेस के माध्यम से स्थापित किया गया था। एनएचआईडीसीएल के निदेशक अंशू मनीष खलखो ने कहा कि बचाव दल ने मजदूरों को भोजन की आपूर्ति करने के लिए पाइप के माध्यम से कई बार मजदूरों से संपर्क किया है।

उन्होंने कहा कि बचावकर्मियों ने मजदूरों के लिए भागने का रास्ता तैयार करने की कोशिश में रात भर काम किया और उन्हें भोजन के अलावा सूखे मेवे भी भेजे हैं। खलखो ने कहा, "हम उनकी शीघ्र और सुरक्षित निकासी के लिए सभी विकल्प आजमा रहे हैं। हमारे पास प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी  तैयार है और हम उसके अनुसार आगे बढ़ रहे हैं।"

राज्य की राजधानी देहरादून से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ढहा हुआ क्षेत्र 30 मीटर तक फैला हुआ है और सिक्यारा की ओर से सुरंग के अंदर 270 मीटर की दूरी पर स्थित है। सुरंग, जो तैयार होने पर 4,531 मीटर लंबी होनी चाहिए, सिल्क्यारा की ओर से 2,340 मीटर और बारकोट की ओर से 1,750 मीटर पहले ही बन चुकी है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण और प्रबंधन केंद्र की अध्यक्षता वाली एक तकनीकी समिति उन परिस्थितियों की जांच कर रही है जिनके कारण भूस्खलन के बाद सुरंग आंशिक रूप से ढह गई। जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा जारी फंसे हुए श्रमिकों की सूची के अनुसार, 15 झारखंड से, आठ उत्तर प्रदेश से, पांच उड़ीसा से, चार बिहार से, तीन पश्चिम बंगाल से, दो-दो उत्तराखंड और असम से और एक हिमाचल प्रदेश से है।

अपने दौरे के दौरान धामी ने संवाददाताओं से कहा कि मलबे में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, "फंसे हुए मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालना हमारी प्राथमिकता है। बचाव अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। मैं फंसे हुए मजदूरों के परिवारों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उन्हें जल्द ही बचाया जाएगा।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और उनकी सरकार फंसे हुए मजदूरों को बचाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बचाव कार्यों की विस्तृत जानकारी ली है और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सीमा सड़क संगठन सहित कई एजेंसियों के कर्मियों के नेतृत्व में बचाव प्रयास रविवार सुबह से जारी हैं। जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक रुहेला बचाव अभियान की समीक्षा करने और मजदूरों को बचाने की रणनीति पर चर्चा करने के लिए सोमवार सुबह सुरंग के अंदर गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad