Advertisement

आरजी कर विरोध: ममता ने डॉक्टरों की बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग की मांग पर कहा, 'आप मेरा अपमान नहीं कर सकते'

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हाल ही में हुए बलात्कार-हत्या मामले पर गतिरोध को हल करने...
आरजी कर विरोध: ममता ने डॉक्टरों की बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग की मांग पर कहा, 'आप मेरा अपमान नहीं कर सकते'

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हाल ही में हुए बलात्कार-हत्या मामले पर गतिरोध को हल करने के लिए पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत द्वारा बैठक के लिए आमंत्रित किए जाने पर, 15 आंदोलनकारी डॉक्टरों का एक प्रतिनिधिमंडल आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर पहुंचा। बैठक अभी शुरू नहीं हुई है, क्योंकि डॉक्टर अभी भी बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

ऐसी खबरें हैं कि मुख्यमंत्री ने आंदोलनकारी डॉक्टरों को लाइव स्ट्रीमिंग के बिना बैठक में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश की। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से कहा, "सुप्रीम कोर्ट में एक मामला चल रहा है, इसलिए हम लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर सकते। मैं आपको आश्वासन देती हूं कि जो भी रिकॉर्डिंग होगी, वह आपको दी जाएगी। मेरा अनुरोध स्वीकार करें और बैठक में शामिल हों। हम बैठक के मिनट्स तैयार करेंगे और आपको देंगे।"

बनर्जी ने कहा, "हम सभी - मुख्य सचिव, डीजीपी और गृह सचिव - आप सभी का इंतजार कर रहे हैं। हमने आपको छाते दिए हैं ताकि आप (बारिश में) भीगें नहीं। हमने आपके लिए अंदर बैठने की भी व्यवस्था की है। कृपया अंदर आएं और चाय पिएं।"

प्रतिनिधिमंडल में शामिल जूनियर डॉक्टर डॉ. अर्नब मुखर्जी ने प्रतिनिधियों और सीएम सहित सरकारी प्रतिनिधियों के बीच हुई बहस के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, "हमने इस बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए अनुरोध किया। मुख्य सचिव ने कहा कि लाइव स्ट्रीमिंग संभव नहीं है, क्योंकि यह सीएम का आवास है। हमने मुख्य सचिव से कहा कि हम लाइव स्ट्रीमिंग चाहते हैं, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। हमने यह भी कहा कि कृपया हमारे वीडियोग्राफर पर विचार करें, ताकि वह बैठक को रिकॉर्ड कर सके। लेकिन सीएम की सुरक्षा वीडियो शूट कर रही थी और उन्होंने कहा कि यह सुरक्षा कारणों से है। हम लाइव स्ट्रीमिंग चाहते हैं, ताकि इस चर्चा और बैठक की उचित पारदर्शिता बनी रहे और विरोध स्थल पर मौजूद अन्य जूनियर डॉक्टर भी जान सकें कि इस बैठक में क्या हुआ। इसलिए हम सीएम आवास के मुख्य द्वार के सामने इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि हम इस बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग चाहते हैं।"

खबरों के अनुसार, स्वास्थ्य भवन के बाहर मुख्य विरोध स्थल पर सीएम के अचानक दौरे के बाद, आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने बैठक के लिए सरकार से आधिकारिक निमंत्रण मिलने से पहले ही ईमेल के ज़रिए उनके साथ बैठक करने की इच्छा जताई। आरजी कर बलात्कार-हत्या मामले पर गतिरोध को हल करने के लिए राज्य सचिवालय, नबन्ना में डॉक्टरों से मिलने के असफल प्रयास के दो दिन बाद मुख्यमंत्री का यह अचानक दौरा हुआ।

प्रदर्शन स्थल पर प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने आज कहा, "मैं आपसे मुख्यमंत्री के तौर पर नहीं बल्कि आपकी 'दीदी' के तौर पर मिलने आई हूं। मेरा पद बड़ा नहीं है। लोगों का पद बड़ा है। मैं कल रात सो नहीं पाई क्योंकि आप सभी ने इस भारी बारिश में विरोध प्रदर्शन किया है। मैं यहां आपको यह बताने आई हूं कि कृपया ऐसा न करें। मैं आपसे वादा करती हूं कि हम आपकी मांगें पूरी करेंगे। मैं प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय चाहती हूं।"

इसके अलावा, बनर्जी ने सभी सरकारी अस्पतालों की रोगी कल्याण समितियों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया। बनर्जी ने कहा, "यह संकट को हल करने का मेरा आखिरी प्रयास है।"

कोलकाता में आंदोलनकारी डॉक्टरों में से एक आरिफ अख्तर ने सीएम के अचानक दौरे पर टिप्पणी करते हुए कहा, "सीएम (ममता बनर्जी) खुद विरोध स्थल पर आईं और हम इस बात से बहुत खुश हैं। हम यह जानकर भी बहुत खुश हैं कि दोनों पक्षों की ओर से संवाद और बातचीत का रास्ता खुला है। हमने अपनी खुशी और विश्वास व्यक्त करने के लिए सीएम के कार्यालय को एक मेल भेजा है कि वह हमारी पांच मांगों पर सहमत होंगी। जब भी वह हमें बुलाएंगी, हम उनके साथ चर्चा करने के लिए भी तैयार हैं।"

दो दिन पहले, आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों और बंगाल सरकार के बीच गतिरोध तब और बढ़ गया जब वे 32 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल के साथ राज्य सचिवालय 'नबान्न' पहुंचे, लेकिन प्रतिनिधिमंडल के आकार और लाइव टेलीकास्टिंग से संबंधित उनकी मांगों को अस्वीकार करने पर उन्होंने भवन में प्रवेश करने और सीएम बनर्जी से मिलने से इनकार कर दिया। प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों की मांगों को खारिज करने के एक दिन बाद बैठक निर्धारित की गई थी।

पश्चिम बंगाल सरकार ने गुरुवार को महीने भर से चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए बातचीत के लिए नया निमंत्रण जारी किया। बंगाल के मुख्य सचिव मनोज पंत द्वारा लिखे गए आधिकारिक पत्र के अनुसार, सरकार ने बैठक में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी की डॉक्टरों की मांग को स्वीकार कर लिया। हालांकि, वार्ता के लाइव प्रसारण की शर्त सहित कई मांगों को खारिज कर दिया गया। पत्र में प्रतिनिधिमंडल की संख्या 15 लोगों से अधिक नहीं होने की बात भी कही गई। पंत ने यह भी उल्लेख किया कि "पारदर्शिता बनाए रखने" के लिए बैठक को रिकॉर्ड किया जा सकता है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "हम अपने डॉक्टर भाइयों और बहनों से मिलने के लिए दो घंटे से ज़्यादा समय से इंतज़ार कर रहे हैं, जिन्हें यहाँ आमंत्रित किया गया था। हमने उन्हें एक पत्र लिखा और उन्होंने हमें वापस पत्र लिखकर आश्वासन दिया कि वे आएंगे... उनकी पुष्टि मिलने के बाद ही हमने उन्हें आमंत्रित किया, लेकिन दो घंटे बीत चुके हैं और अभी तक उनकी ओर से कोई संदेश नहीं आया है। हमने उनसे खुले दिमाग से आने और किसी भी मुद्दे पर बात करने के लिए कहा है। समाधान केवल बातचीत के ज़रिए ही मिल सकता है।"

उन्होंने कहा, "मैं अभी भी कह रही हूँ कि मैं उनके न आने और हमें दो घंटे तक इंतज़ार करवाने के लिए उनके ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं करूँगी। मैं उन्हें माफ़ कर दूँगी, क्योंकि बड़े होने के नाते, अपने से छोटों को माफ़ करना हमारी ज़िम्मेदारी है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad