Advertisement

राजस्थान: 40,000 से ज़्यादा फ़र्जी डिग्री जारी करने के मामले में निजी विश्वविद्यालय जांच के घेरे में

ताज़ा घटनाक्रम में, राजस्थान का ओम प्रकाश जोगेंद्र सिंह (ओपीजेएस) विश्वविद्यालय कथित तौर पर 40,000 से...
राजस्थान: 40,000 से ज़्यादा फ़र्जी डिग्री जारी करने के मामले में निजी विश्वविद्यालय जांच के घेरे में

ताज़ा घटनाक्रम में, राजस्थान का ओम प्रकाश जोगेंद्र सिंह (ओपीजेएस) विश्वविद्यालय कथित तौर पर 40,000 से ज़्यादा फ़र्जी और पुरानी तारीख़ वाली डिग्री जारी करने के मामले में जांच के घेरे में आ गया है, और वह भी गैर-मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों के लिए। रिपोर्ट के अनुसार, मामले की जाँच वर्तमान में राजस्थान पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) द्वारा की जा रही है।

यह कथित अनियमितता 8 अप्रैल को 1,300 आवेदकों द्वारा 2022 शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक परीक्षा के लिए डिग्री जमा करने के बाद ध्यान में आई। कथित तौर पर, विश्वविद्यालय को 2016 में सिर्फ़ 100 सीटों के लिए पाठ्यक्रम के लिए मान्यता मिली थी। नियमों के अनुसार, 2020 से पहले नामांकित छात्र ही PTI 2022 परीक्षा के लिए पात्र थे, जिसका मतलब है कि आदर्श रूप से केवल 400 लोग ही परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते थे।

इस घोटाले में कथित भूमिका के लिए विश्वविद्यालय के संस्थापक-मालिक जोगिंदर सिंह दलाल की गिरफ्तारी के बाद इस घटनाक्रम ने ध्यान खींचा। बताया गया है कि कॉलेज प्रवेश और सरकारी परीक्षाओं में कई संदिग्ध अनियमितताओं और कदाचारों की जांच के कारण दलाल को गिरफ्तार किया गया।

प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि विश्वविद्यालय के संस्थापक ने वीजा आवेदनों के लिए स्नातक प्रमाणपत्र की आवश्यकता वाले लोगों को पिछली तारीख की डिग्री जारी की। डीआईजी (एसओजी) पेरिस देशमुख के अनुसार, 2013 से विश्वविद्यालय ने 708 पीएचडी, 8,861 इंजीनियरिंग डिग्री और शारीरिक शिक्षा में 1,640 डिग्री प्रदान की हैं।

24 जून को, राजस्थान उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रमों में नए प्रवेश को रोकने का आदेश जारी किया। इससे पहले, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पिछले साल दिसंबर में विश्वविद्यालय को सभी पीएचडी कार्यक्रमों में विद्वानों को दाखिला देने से रोक दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad