Advertisement

राहुल गांधी बोले- नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नहीं, राष्ट्रपति करें; विपक्षी नेता भी इससे सहमत

नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को...
राहुल गांधी बोले- नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नहीं, राष्ट्रपति करें;  विपक्षी नेता भी इससे सहमत

नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री को नहीं बल्कि राष्ट्रपति को करना चाहिए। कुछ अन्य विपक्षी नेताओं का भी यही विचार है। उनका कहना है कि पीएम के लिए संसद के नए भवन का उद्घाटन करना संवैधानिक रूप से सही नहीं होगा। संविधान का अक्षरशः सम्मान होना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नवनिर्मित संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। लोकसभा सचिवालय ने कहा था कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने पिछले गुरुवार को मोदी से मुलाकात की थी और नए भवन का उद्घाटन करने का निमंत्रण दिया था।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर कहा, ''राष्ट्रपति को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए, प्रधानमंत्री को नहीं''। अनुभवी सांसद और राज्यसभा में कांग्रेस के पूर्व उप नेता आनंद शर्मा और कुछ अन्य विपक्षी नेताओं का भी यही विचार था।

शर्मा ने ट्विटर पर कहा "पीएम के लिए संसद के नए भवन का उद्घाटन करना संवैधानिक रूप से सही नहीं होगा। जूरी बाहर है कि क्या इसकी आवश्यकता थी। किसी भी बड़े लोकतंत्र ने ऐसा नहीं किया है। वेस्टमिंस्टर सैकड़ों वर्षों से ब्रिटिश संसद और अमेरिकी कांग्रेस की कैपिटल हिल की सीट है।"

उन्होंने कहा कि संसद भारत के संवैधानिक लोकतंत्र का संरक्षक और गौरव है और इसकी महिमा को कम नहीं आंका जाना चाहिए क्योंकि लोगों की संप्रभुता इसमें निहित है। उन्होंने तर्क दिया कि संविधान का अनुच्छेद 79 स्पष्ट है कि राष्ट्रपति संसद का प्रमुख होता है जिसमें राज्यसभा और लोकसभा शामिल हैं।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री लोकसभा के नेता हैं। केवल राष्ट्रपति ही संसद को आहूत कर सकते हैं-अनुच्छेद 85।" शर्मा ने कहा, "राष्ट्रपति केवल राज्यसभा के सभापति - उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष के साथ संयुक्त सत्र को संबोधित करते हैं। पीएम और राज्यसभा के नेता सेंट्रल हॉल में बैठे हैं। संविधान का अक्षरशः सम्मान होना चाहिए और राष्ट्रपति को उद्घाटन करना चाहिए।"

भाकपा महासचिव डी राजा ने भी कहा कि प्रधानमंत्री राज्य के कार्यकारी अंग का नेतृत्व करते हैं और संसद विधायी अंग है। उन्होंने कहा, "श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के लिए राज्य की प्रमुख के रूप में नई संसद का उद्घाटन करना उचित होता।" राजा ने ट्विटर पर आरोप लगाया, "जब मोदी जी की बात आती है तो खुद की छवि और कैमरों के प्रति जुनून शालीनता और मानदंडों पर हावी हो जाता है।"

राजद नेता मनोज कुमार झा ने पहले कहा था, "क्या भारत के माननीय राष्ट्रपति को नए 'संसद भवन' का उद्घाटन नहीं करना चाहिए? मैं इसे उस पर छोड़ता हूं ... जय हिंद।"

असदुद्दीन ओवैसी ने भी प्रधानमंत्री द्वारा नए संसद भवन के उद्घाटन पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा,  "पीएम को संसद का उद्घाटन क्यों करना चाहिए? वह कार्यपालिका के प्रमुख हैं, विधायिका के नहीं। हमारे पास शक्तियों का पृथक्करण है और माननीय लोकसभा अध्यक्ष और आरएस चेयर का उद्घाटन किया जा सकता था। यह जनता के पैसे से बनाया गया है, पीएम ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे हैं?" ओवैसी ने ट्विटर पर कहा, उनके 'दोस्तों' ने इसे अपने निजी कोष से प्रायोजित किया है।

28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन हिंदुत्व विचारक वी डी सावरकर की जयंती के साथ हुआ और कई विपक्षी दलों ने इसे लेकर सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस ने इसे देश के संस्थापकों का "पूर्ण अपमान" बताया है।

लोकसभा सचिवालय के अनुसार नए संसद भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्य और राज्यसभा कक्ष में 300 सदस्य आराम से बैठ सकते हैं। दोनों सदनों की संयुक्त बैठक की स्थिति में, लोकसभा कक्ष में कुल 1,280 सदस्यों को समायोजित किया जा सकता है। प्रधान मंत्री ने 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी। वर्तमान संसद भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad