Advertisement

पीएम मोदी के एक्स फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन के पार, टेलर स्विफ्ट या बाइडेन से भी ज़्यादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या रविवार को 100 मिलियन के...
पीएम मोदी के एक्स फॉलोअर्स की संख्या 100 मिलियन के पार, टेलर स्विफ्ट या बाइडेन से भी ज़्यादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक्स (पूर्व में ट्विटर) हैंडल पर फॉलोअर्स की संख्या रविवार को 100 मिलियन के आंकड़े को पार कर गई, जिससे वे इस सीमा को पार करने वाले पहले सरकार प्रमुख बन गए। मोदी वैश्विक स्तर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले सरकार प्रमुख हैं।

मोदी ने एक पोस्ट में कहा, "@X पर सौ मिलियन! इस जीवंत माध्यम पर आकर खुश हूं और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना और बहुत कुछ का आनंद लेता हूं। भविष्य में भी इसी तरह के दिलचस्प समय की उम्मीद है।"

अधिकारियों ने बताया कि उनके फॉलोअर्स की संख्या AAP के अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के राहुल गांधी जैसे सबसे ज़्यादा फॉलो किए जाने वाले विपक्षी नेताओं की तुलना में कई गुना ज़्यादा है, जिनके क्रमशः 27.5 मिलियन और 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं। बड़ी संख्या में फ़ॉलोअर्स वाले अन्य शासनाध्यक्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (38.1 मिलियन) और तुर्की के रेसेप तैयप एर्दोगन (21.5 मिलियन) शामिल हैं।

एक अधिकारी ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी के फ़ॉलोअर्स, विराट कोहली (64.1 मिलियन), ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) जैसे सक्रिय वैश्विक एथलीटों से भी ज़्यादा हैं।"

अधिकारी ने कहा, "वे टेलर स्विफ्ट (95.3 मिलियन), लेडी गागा (83.1 मिलियन) और किम कार्दशियन (75.2 मिलियन) जैसी मशहूर हस्तियों से भी आगे हैं।" उन्होंने कहा कि विश्व के नेता अक्सर सोशल मीडिया पर मोदी से उत्सुकता से जुड़ते हैं क्योंकि उनके साथ जुड़ने से उनके अपने फ़ॉलोअर्स, जुड़ाव, व्यूज़ और रीपोस्ट में काफी वृद्धि होती है। अधिकारी ने कहा कि हाल ही में इटली और ऑस्ट्रिया में भी ऐसा देखा गया।

प्रधानमंत्री मोदी यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर भी प्रभावशाली उपस्थिति रखते हैं, जहां उनके क्रमशः लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर और 91 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। 2009 में ट्विटर के नाम से मशहूर एक्स से जुड़ने के बाद से उन्होंने लगातार इसका इस्तेमाल रचनात्मक जुड़ाव के लिए किया है, अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया है।

एक अधिकारी ने कहा, "वह एक सक्रिय और आकर्षक व्यक्तित्व बनाए रखते हैं, कई आम नागरिकों को फॉलो करते हैं, उनसे बातचीत करते हैं, उनके संदेशों का जवाब देते हैं और कभी किसी को ब्लॉक नहीं किया है। पीएम मोदी ने हमेशा इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ऑर्गेनिक तरीके से किया है, बिना कभी पेड प्रमोशन या बॉट्स का सहारा लिए।" उन्होंने कहा कि यह विविधतापूर्ण और गतिशील दर्शकों के साथ जुड़ने की उनकी क्षमता को दर्शाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad