Advertisement

कोरोना से ठीक होने वाले लोग हो सकते हैं नये स्ट्रेन से संक्रमितः डॉक्टर्स ऑफ एसोसिएशन

डॉक्टर्स ऑफ एसोसिएशन कश्मीर ने दावा किया है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से ठीक होने वाले लोग इसके नये...
कोरोना से ठीक होने वाले लोग हो सकते हैं नये स्ट्रेन से संक्रमितः डॉक्टर्स ऑफ एसोसिएशन

डॉक्टर्स ऑफ एसोसिएशन कश्मीर ने दावा किया है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से ठीक होने वाले लोग इसके नये स्ट्रेन से दोबारा संक्रमित हो सकते हैं। एसोसिएशन ने कहा कि प्रशासन को घाटी में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी के मद्देनजर इस महामारी को रोकने के लिए अस्पतालों की संख्या बढ़ाए जाने पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. निसार उल हसन ने कहा, “जो लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके है, वे इसके नये स्ट्रेन से दोबारा संक्रमित हो सकते हैं।”
उन्होंने कहा कोरोना का नया स्ट्रैन इंग्लैंड से शुरू हुआ तथा यह अन्य देशों में फैल रहा है।
“कोरोना का नया स्ट्रेन कई गुना तेजी से फैलता है तथा सबसे परेशानी वाली बात यह है कि यह आसानी से लोगों को अपनी चपेट में ले लेता है।
उन्होंने कहा, “दक्षिण कोरिया में शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोविड-19 से स्वस्थ हुई एक महिला एक सप्ताह बाद ही इसके नये स्ट्रेन से दोबारा संक्रमित हो गयी।
उन्होंने कहा, “अब तक मिले संकेत इस ओर इशारा कर रहे हैं कि इस वायरस से ठीक होने के बाद तैयार रोग प्रतिरोधक क्षमता इसके दूसरे स्ट्रेन से रक्षा नहीं करती है।”
उन्होंने कहा, “कश्मीर लोगों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है, इसलिए कोविड-19 का नया स्ट्रेन कभी भी हमलोगों के बीच आ सकता है। हमें तैयार तथा सचेत रहना है। हमें इसे अनियंत्रित होने से रोकने के लिए अस्पतालों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad