Advertisement

आईपी यूनिवर्सिटी में भी शुरू हुआ ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान, कुलपति बोले- पर्यावरणीय परिवर्तन की समस्या से मिलेगी निजात

नयी दिल्ली। आईपी यूनिवर्सिटी के द्वारका कैम्पस में आज वृक्षारोपण को बढ़ावा देने वाले सरकार द्वारा...
आईपी यूनिवर्सिटी में भी शुरू हुआ ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान, कुलपति बोले- पर्यावरणीय परिवर्तन की समस्या से मिलेगी निजात

नयी दिल्ली। आईपी यूनिवर्सिटी के द्वारका कैम्पस में आज वृक्षारोपण को बढ़ावा देने वाले सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन अभियान ‘ एक पेड़ माँ के  नाम’ का शुभारंभ  पौधे लगा कर किया गया। यूनिवर्सिटी के एनएसएस एवं एनसीसी सेल के तत्वाधान में इस अभियान का आग़ाज़ किया गया जिसमें तक़रीबन पाँच सौ छात्र एवं  स्टाफ़ ने भाग लिया। सभी ने इस अभियान को  गति देने के लिए एक-एक पौधे कैम्पस में लगायें।

यूनिवर्सिटी के एनसीसी एवं एनएसएस सेल के प्रमुख प्रो. वरुण जोशी ने बताया कि इन दोनों यूनिट के तक़रीबन 300 वालंटीयर्स ने इस अभियान में सक्रिय हिस्सेदारी की।

यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो.(डॉ.) महेश वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि पूरी दुनिया पर्यावरणीय परिवर्तन की समस्या से जूझ रही है।पेड़ ही इस आसन्न संकट से हमारी रक्षा कर सकते हैं। इस देश का हर व्यक्ति अगर एक पेड़ भी लगाता है तो इस अभियान को बड़ा संबल मिलेगा और जन मानस को पर्यावरणीय समस्याओं से निजात मिलेगी।

यूनिवर्सिटी के कुलसचिव डॉ. कमल पाठक ने कहा कि एक छोटी शुरुआत ही क्रमिक रूप में महा अभियान का रूप लेती है।जन सरोकार से जुड़े येसे अभियान में सबकी भागीदारी आवश्यक है तभी परिलक्षित परिणाम मिलेंगे।  बता दें कि अभियान की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जून 2024 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर की थी। मार्च  2025 तक 140 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad