Advertisement

आतंकी हमलों में वृद्धि पर कांग्रेस ने कहा- जम्मू क्षेत्र में सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने में सरकार विफल रही

जम्मू क्षेत्र में आतंकी घटनाओं में वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को केंद्र की...
आतंकी हमलों में वृद्धि पर कांग्रेस ने कहा- जम्मू क्षेत्र में सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने में सरकार विफल रही

जम्मू क्षेत्र में आतंकी घटनाओं में वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को केंद्र की भाजपा नीत सरकार की आलोचना की और आरोप लगाया कि यह सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने में उसकी "विफलता" का परिणाम है।

जम्मू और कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति (जेकेपीसीसी) के अध्यक्ष विकार रसूल वानी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान सरकार से स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने का आह्वान किया। पिछले 45 दिनों में जम्मू क्षेत्र में 15 आतंकी घटनाएं हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप दो अधिकारियों सहित 10 सुरक्षाकर्मियों और नौ तीर्थयात्रियों की जान चली गई और 58 अन्य घायल हो गए।

वानी ने कहा, "हम क्षेत्र में बढ़ती आतंकी गतिविधियों से बेहद चिंतित हैं। जम्मू में सुरक्षा स्थिति बिगड़ रही है।" उन्होंने आरोप लगाया कि समय रहते सुरक्षा नेटवर्क को मजबूत करने में सरकार की "विफलता" के कारण आतंकी गतिविधियों में वृद्धि हुई है।

कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए जनता का घोषणापत्र जारी करने की योजना की भी घोषणा की। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को 30 सितंबर तक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग द्वारा अभी तक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है।

वानी ने सरकार से जम्मू-कश्मीर में समय पर विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया, उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव अधिक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में सफलतापूर्वक आयोजित किए गए थे, जो आतंकवाद के खिलाफ एक संदेश के रूप में काम करते हैं। वानी ने कहा कि "जनता के घोषणापत्र" में किए गए वादे और प्रतिबद्धताओं को तुरंत पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा, "पिछले एक दशक से भाजपा ने समाज के हर वर्ग के लिए काफी कठिनाइयाँ और चुनौतियाँ खड़ी की हैं, जिससे व्यापक पीड़ा हुई है।"

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस जनता से जुड़ेगी, उनकी चिंताओं को समझेगी और उनकी मांगों को घोषणापत्र में शामिल करेगी। वानी ने कहा, "हमने जम्मू प्रांत के लिए दो समितियाँ बनाई हैं, जो विभिन्न जिलों के निवासियों से जुड़ेंगी और हितधारकों से सुझाव लेंगी, जिन्हें प्रोफेसर सैफुद्दीन सोज़ की अध्यक्षता वाली घोषणापत्र समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "इसी तरह, कश्मीर प्रांत के लिए अगले 15 दिनों के भीतर एक उप-समिति स्थापित की जाएगी, जो सभी क्षेत्रों के लोगों की चिंताओं पर चर्चा करेगी।" वानी ने कहा कि कांग्रेस विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है और उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से पर्याप्त तैयारी करने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों को पूर्ण अधिकार बहाल करने के लिए चुनावों से पहले जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की पार्टी की मांग पर जोर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad