Advertisement

एनटीए ने नीट-यूजी के अंतिम परिणाम किए घोषित, सर्वोच्च न्यायालय ने दिए थे निर्देश

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने शुक्रवार को विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के अंतिम...
एनटीए ने नीट-यूजी के अंतिम परिणाम किए घोषित, सर्वोच्च न्यायालय ने दिए थे निर्देश

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने शुक्रवार को विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के अंतिम परिणाम घोषित किए। भौतिकी के एक प्रश्न के अंकों को ध्यान में रखते हुए सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद परिणाम घोषित किए गए, जिसके बारे में एनटीए ने कहा था कि उसके दो सही उत्तर हैं।

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पुनः संशोधित स्कोर कार्ड अब लाइव हैं।" पहले टॉपर घोषित किए गए 67 उम्मीदवारों में से 44 ने उस विशेष भौतिकी प्रश्न के लिए दिए गए अंकों के कारण पूरे अंक प्राप्त किए थे। बाद में टॉपर्स की संख्या घटाकर 61 कर दी गई, क्योंकि एजेंसी ने कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय की बर्बादी की भरपाई के लिए छह उम्मीदवारों को दिए गए ग्रेस मार्क्स वापस ले लिए।

NEET-UG 2024 के असफल उम्मीदवारों को बड़ा झटका देते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को विवादों से भरी इस परीक्षा को रद्द करने और दोबारा परीक्षा कराने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि रिकॉर्ड में ऐसा कोई सबूत नहीं है जिससे यह निष्कर्ष निकाला जा सके कि इसकी पवित्रता के "व्यवस्थित उल्लंघन" के कारण इसे "दूषित" किया गया था।

यह फैसला एनडीए सरकार और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आया है, जो 5 मई को आयोजित प्रतिष्ठित परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक, धोखाधड़ी और प्रतिरूपण जैसी बड़े पैमाने पर कथित गड़बड़ियों को लेकर सड़कों और संसद में कड़ी आलोचना और विरोध का सामना कर रहे थे। सीबीआई NEET-UG 2024 में कथित अनियमितताओं की जांच कर रही है और उसने छह प्राथमिकी दर्ज की हैं। NEET-UG का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा सरकारी और निजी संस्थानों में MBBS, BDS, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad