Advertisement

आईपी यूनिवर्सिटी में अब फार्मेसी के नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू पीसीआई ने दी मंजूरी

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने 2024-25 सत्र से गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू)...
आईपी यूनिवर्सिटी में अब फार्मेसी के नए पाठ्यक्रम होंगे शुरू पीसीआई ने दी मंजूरी

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) ने 2024-25 सत्र से गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (आईपीयू) में कई फार्मेसी पाठ्यक्रमों को चलाने की मंजूरी दी है। इन पाठ्यक्रमों में D.Pharm, B.Pharm, M.Pharm (फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोलॉजी, फाइटोफार्मेसी और फाइटोमेडिसिन, और फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री) शामिल हैं। पहली बार ये पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय परिसर में शुरू किए जाएंगे।

वाइस चांसलर, पद्म श्री प्रोफेसर (डॉ) महेश वर्मा के अनुसार, D.Pharm में 60 सीटें, B.Pharm में 100 सीटें और M.Pharm (फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोलॉजी, फाइटोफार्मेसी और फाइटोमेडिसिन, और फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री) में 15-15 सीटें हैं। कुल मिलाकर, इन पाठ्यक्रमों में 220 सीटें होंगी और इन्हें सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन फार्मास्यूटिकल साइंसेज (CEPS) के तहत चलाया जाएगा। ये पाठ्यक्रम फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में योग्य जनशक्ति की जरूरत को पूरा करेंगे। प्रोफेसर वर्मा ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों की खासियत होगी नवीनतम उपकरणों पर व्यावहारिक अनुभव और उद्योग के अनुकूल दृष्टिकोण।

D.Pharm में प्रवेश 12वीं कक्षा की मेरिट सूची के आधार पर होगा। B.Pharm में, CET आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी और शेष सीटें (यदि कोई हो) NEET पास उम्मीदवारों से भरी जाएंगी। M.Pharm सीटें पहले GPAT पास उम्मीदवारों से भरी जाएंगी और फिर CET आवेदकों से।

कोविड के बाद भारतीय फार्मास्यूटिकल्स की मांग में भारी वृद्धि हुई है। भारत मात्रा के हिसाब से दुनिया में तीसरे स्थान पर है और लगभग 200 देशों/क्षेत्रों में निर्यात करता है। भारतीय फार्मास्यूटिकल उद्योग वर्तमान में $50 बिलियन का है और 2024 तक $65 बिलियन और 2030 तक $130 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। भारत अफ्रीका की जेनेरिक दवाओं की 50% से अधिक मांग, अमेरिका की 40% जेनेरिक मांग और यूके की 25% सभी दवाओं की आपूर्ति करता है।

फार्मेसी शिक्षा और पेशे को भारत में फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है। PCI के अनुसार, भारत में 2,489 संस्थान, 1,01,409 फार्मासिस्ट और 91,530 फार्मेसी फैकल्टीज़ मौजूद हैं।

CEPS की स्थापना 2014 में विश्वविद्यालय द्वारा फार्मेसी के क्षेत्र में अंतर-विषयक अकादमिक और अनुसंधान गतिविधियों को प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। वर्तमान में CEPS दो पीजी प्रोग्राम (मेडिसिनल केमिस्ट्री और ड्रग डिज़ाइन में एम.एससी, और बायोइन्फॉर्मेटिक्स में एम.एससी) चला रहा है। इसके अलावा, CEPS का फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री में पीएचडी कार्यक्रम भी है। केंद्र में उन्नत उपकरण और समृद्ध शैक्षणिक पृष्ठभूमि के साथ फैकल्टीज़ हैं।

CEPS ने नाममात्र शुल्क पर दोनों अकादमिक और उद्योग उपयोगकर्ताओं के लिए केंद्र में उपलब्ध उपकरणों के लिए एक केंद्रीकृत उपकरण सुविधा शुरू की है। CEPS के पास NMR, SEM, HPLC, GC, Elisa Plate Reader, UV-spectrophotometer, FTIR और Microwave synthesizer जैसे उन्नत उपकरण हैं।

CEPS द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रम NEP 2020 की शैक्षणिक दृष्टिकोण के अनुरूप हैं और इस प्रकार ज्ञान के व्यावहारिक कार्यान्वयन पर जोर देते हैं, जिससे छात्र उद्योग या स्वरोजगार के लिए पर्याप्त कुशल बनते हैं। छात्रों को एक उद्योग दृष्टिकोण से तैयार किया जाता है और उच्च सम्मान वाले संस्थानों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad