Advertisement

ममता बनर्जी के 5 मिनट बोलने के आरोप पर नीति आयोग का जवाब, 'हमने वास्तव में समायोजित किया...'; बैठक में शामिल न होने वाले राज्यों का 'नुकसान'

नीति आयोग की बैठक से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाहर चले जाने पर उठे विवाद के बीच,...
ममता बनर्जी के 5 मिनट बोलने के आरोप पर नीति आयोग का जवाब, 'हमने वास्तव में समायोजित किया...'; बैठक में शामिल न होने वाले राज्यों का 'नुकसान'

नीति आयोग की बैठक से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाहर चले जाने पर उठे विवाद के बीच, गवर्निंग काउंसिल के सीईओ बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने स्पष्ट किया कि लंच से पहले बोलने का उनका अनुरोध स्वीकार कर लिया गया। उन्होंने कहा,'हमने वास्तव में समायोजित किया...' 

नीति आयोग का यह बयान ममता के उस दावे के कुछ घंटों बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उनके बोलने के पांच मिनट बाद ही उनका माइक बंद कर दिया गया था, जबकि उन्होंने कहा था कि अन्य मुख्यमंत्रियों को बोलने के लिए अधिक समय दिया गया था।

इसके अलावा, सुब्रह्मण्यम ने यह भी कहा कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए। उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "अगर राज्य गवर्निंग काउंसिल की बैठक में भाग नहीं लेते हैं, तो यह उनका नुकसान है।" नीति आयोग के सीईओ ने आगे कहा कि बैठक में 26 मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल शामिल हुए।

सुब्रह्मण्यम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के बारे में भी बताया कि वे चाहते हैं कि जिले विकास के वाहक बनें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने गांवों से शुरू करके शून्य गरीबी का लक्ष्य निर्धारित करने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि ममता ने कहा था कि आज नीति आयोग की बैठक के खिलाफ विरोध जताने का उनका एक उद्देश्य यह भी है कि उन्हें केंद्रीय बजट "पक्षपातपूर्ण" लगता है। पश्चिम बंगाल के उद्योग मंत्री और टीएमसी नेता शशि पांजा ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री को अपना भाषण पूरा नहीं करने दिया गया, जिससे "सहकारी संघवाद" को नुकसान पहुँचा।

विशेष रूप से, पीआईबी फैक्ट-चेक ने एक्स को बताया कि यह दावा करना "भ्रामक" है कि ममता का माइक्रोफोन बंद था, और कहा कि घड़ी केवल यह दिखा रही थी कि उनका बोलने का समय समाप्त हो गया है। हालांकि गवर्निंग काउंसिल की बैठक से ममता के वॉकआउट ने उनकी तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच वाकयुद्ध को जन्म दिया।

सीईओ बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने लंच से पहले बारी देने का अनुरोध किया था। मैं सिर्फ़ तथ्य बता रहा हूँ, कोई व्याख्या नहीं। यह उनकी तरफ़ से एक बहुत ही स्पष्ट अनुरोध था क्योंकि आम तौर पर हम वर्णानुक्रम में बात करते। तो यह आंध्र प्रदेश से शुरू होता है, फिर अरुणाचल प्रदेश...हमने वास्तव में समायोजन किया और रक्षा मंत्री ने वास्तव में गुजरात से ठीक पहले उन्हें बुलाया। इसलिए उन्होंने अपना बयान दिया।

उन्होंने कहा कि हर मुख्यमंत्री को सात मिनट आवंटित किए जाते हैं और स्क्रीन के ऊपर सिर्फ़ एक घड़ी होती है जो आपको शेष समय बताती है। तो यह सात से छह, पाँच, चार और तीन तक जाती है। उसके अंत में, यह शून्य दिखाता है। शून्य। और कुछ नहीं। इसके अलावा और कुछ नहीं हुआ...फिर उन्होंने कहा कि देखिए, मैं और समय बोलना चाहती थी, लेकिन मैं अब और नहीं बोलूँगी। बस इतना ही। और कुछ नहीं हुआ। हम सबने सुना। उन्होंने अपनी बातें रखीं और हमने सम्मानपूर्वक उनकी बातें सुनीं तथा नोट कीं, जो एक मिनट में बता दी जाएंगी... केवल इस तथ्य का उल्लेख करना चाहूंगा कि मुख्य सचिव ने आना जारी रखा तथा उनके जाने के बाद भी वे कमरे में ही रहे, क्योंकि उन्हें कोलकाता के लिए उड़ान पकड़नी थी..."

भाजपा ने उनके इस कदम को "नाटक" करार दिया, जबकि टीएमसी ने केंद्र सरकार पर विपक्ष की आवाज़ दबाने और सहकारी संघवाद को कमज़ोर करने का आरोप लगाया। पश्चिम बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने भी इसे मीडिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए "स्क्रिप्टेड" कदम बताया, क्योंकि विपक्ष के नेता के रूप में राहुल गांधी की बढ़ती प्रमुखता पर चिंता जताई जा रही है।

केंद्रीय बजट की निंदा करने के लिए बैठक में शामिल न होने के संदर्भ में, कई भारतीय ब्लॉक के मुख्यमंत्रियों ने घोषणा की थी कि वे विरोध स्वरूप बैठक में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि बजट भावना से "संघ-विरोधी" है और उनके राज्यों के प्रति "बेहद भेदभावपूर्ण" है। मुख्यमंत्रियों की सूची में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, केरल के पिनाराई विजयन, पंजाब के भगवंत मान और तीनों कांग्रेसी मुख्यमंत्री, यानी कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल के सुखविंदर सिंह सुखू और तेलंगाना के रेवंत रेड्डी शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad