Advertisement

एनआईए ने झारखंड के एक व्यक्ति के खिलाफ किया आरोप पत्र दाखिल, सुरक्षा बलों पर हमले की नक्सली साजिश का हिस्सा होने का संदेह

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को झारखंड में सुरक्षा बलों पर हमले की नक्सलियों द्वारा रची गई...
एनआईए ने झारखंड के एक व्यक्ति के खिलाफ किया आरोप पत्र दाखिल, सुरक्षा बलों पर हमले की नक्सली साजिश का हिस्सा होने का संदेह

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को झारखंड में सुरक्षा बलों पर हमले की नक्सलियों द्वारा रची गई साजिश में कथित संलिप्तता के लिए एक अन्य आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।

जून 2022 में एनआईए द्वारा अपने हाथ में लिया गया यह मामला पुलिस राज्य और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक संयुक्त टीम पर सीपीआई (माओवादी) के सक्रिय कैडरों और गुर्गों द्वारा अंधाधुंध गोलीबारी से संबंधित है, जब वे झारखंड में हरकट्टा टोली और बांग्लापट में बहाबर जंगल के रास्ते पर थे।

उन्होंने कहा कि झारखंड निवासी प्रदीप सिंह चेरो भारतीय दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामले में आरोपित 23वें आरोपी हैं। अधिकारियों ने कहा कि आरोप पत्र यहां एक विशेष एनआईए अदालत में दायर किया गया।

उन्होंने बताया कि आरोपी चेरो प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) द्वारा झारखंड में सुरक्षा बलों पर हमला करने की साजिश का हिस्सा था, ताकि उनके शीर्ष कमांडर प्रशांत बोस की गिरफ्तारी का बदला लिया जा सके। एनआईए की जांच में मामले में विभिन्न भाकपा (माओवादी) सशस्त्र कैडरों और भूमिगत समर्थकों की संलिप्तता का पर्दाफाश हुआ है। अधिकारियों ने बताया कि घटना के समय, क्षेत्रीय कमांडर रवींद्र गंझू के नेतृत्व में बड़ी संख्या में भाकपा (माओवादी) कैडर सुरक्षा बलों पर हमले की साजिश रचने के लिए लोहरदगा के बुलबुल के वन क्षेत्र में एकत्र हुए थे।

उन्होंने बताया कि गंझू के साथ सक्रिय भाकपा (माओवादी) कैडर बलराम उरांव और मुनेश्वर गंझू सहित 45-60 अन्य लोग शामिल थे। राज्य पुलिस और सीआरपीएफ सहित सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया था, जिसके दौरान उन पर सशस्त्र भाकपा (माओवादी) कैडरों ने हमला किया और अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। अधिकारियों ने बताया कि बाद में तलाशी अभियान में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad