Advertisement

लंबे समय तक चलने वाले युद्धों की तैयारियों पर ध्यान देने की जरूरत: वायुसेना प्रमुख

एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन में फरवरी में शुरू हुए संघर्ष ने छोटे और तेज...
लंबे समय तक चलने वाले युद्धों की तैयारियों पर ध्यान देने की जरूरत: वायुसेना प्रमुख

एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन में फरवरी में शुरू हुए संघर्ष ने छोटे और तेज ऑपरेशन के बजाय लंबे युद्ध की तैयारी करने की जरूरत पर ध्यान केंद्रित किया है।

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने आवश्यकता के मामले में अपने बल की परिचालन तत्परता पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "भारतीय वायुसेना की तैयारी हमारी पसंद के समय पर अपनी पसंद के हथियार देने में सक्षम रही है।"

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा कि उनका बल अप्रचलित मानदंडों और प्रथाओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, साथ ही त्रि-सेवा रैंक प्रणाली की संभावना पर भी विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, "हम अध्ययन कर रहे हैं कि ऐसी कौन सी प्रथाएं हैं जो प्रासंगिक नहीं हैं। हम रैंक में कुछ बदलाव करने के बारे में सोच रहे हैं। उदाहरण के लिए, हम इस बात पर भी विचार कर रहे हैं कि क्यों न रैंक में बदलाव किया जाए और इसे एक सामान्य त्रि-सेवा प्रकार की रैंक बनाने की संभावना हो।"

उन्होंने कहा, "हमारे नाविकों के बीच, हमारे पास छोटे अधिकारी का पद है। छोटा क्या है? यह एक छोटा अधिकारी क्यों होना चाहिए। उसके ऊपर, एक मुख्य छोटा अधिकारी होता है। यह मुख्य छोटा अधिकारी क्यों होना चाहिए? हम एक अच्छा नाम दे सकते हैं उन्हें। इसी तरह, पुराने नियम हैं जो प्रासंगिक नहीं हैं। हम उन्हें बदल रहे हैं।"

वायु सेना प्रमुख ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष ने युद्ध क्षेत्रों पर हवाई श्रेष्ठता की आवश्यकता के महत्व को रेखांकित किया है। यह पूछे जाने पर कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से भारत क्या सीख ले सकता है क्योंकि मास्को नौ महीने से अधिक समय तक चले सैन्य हमले के बाद अभी तक अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाया है, चौधरी ने कहा कि युद्ध से पूरा सबक लेना जल्दबाजी होगी, लेकिन उन्होंने कहा कि तीन -उपलब्ध जानकारी के आधार पर चार महत्वपूर्ण पहलू सामने आए हैं।

उन्होंने कहा, "सबसे पहले युद्ध क्षेत्र पर हवाई श्रेष्ठता की आवश्यकता बहुत महत्वपूर्ण है।" एयर चीफ मार्शल ने यह भी कहा कि यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि संघर्ष कब समाप्त होगा, और कहा कि आक्रमण की अवधि के सैन्य आयाम हैं। उन्होंने कहा, "हम छोटे और तेज युद्ध की तैयारी करते थे। अब हमें लंबे समय तक युद्ध की संभावना के लिए तैयार रहना होगा। हमें रसद पदचिह्न, प्रौद्योगिकी और रणनीति बढ़ानी होगी।"

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा कि भारतीय वायुसेना खुद को एक एयरोस्पेस फोर्स में बदलने की योजना बना रही है। उन्होंने यह भी कहा कि नए युग के युद्ध-लड़ाई की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक नया भारतीय वायु सेना सिद्धांत तैयार किया गया है। यह सिद्धांत का चौथा संस्करण है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad