Advertisement

आकर्षक सिविल सेवा नौकरियों के दायरे से बाहर आने की जरूरत: वीपी धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को सिविल सेवाओं के "आकर्षक" आकर्षण पर चिंता व्यक्त की, और...
आकर्षक सिविल सेवा नौकरियों के दायरे से बाहर आने की जरूरत: वीपी धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार को सिविल सेवाओं के "आकर्षक" आकर्षण पर चिंता व्यक्त की, और उम्मीदवारों से अन्य क्षेत्रों में "लाभदायक" अवसरों की तलाश करने का आग्रह किया। दिल्ली के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में बौद्धिक संपदा (आईपी) कानून और प्रबंधन में संयुक्त मास्टर्स/एलएलएम डिग्री के पहले बैच के प्रेरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धनखड़ ने यह टिप्पणी की।

उपराष्ट्रपति ने कहा, "...अब, मैं अखबारों में कोचिंग सेंटर के विज्ञापनों की भरमार देख रहा हूं... पेज एक, पेज दो, पेज तीन उन लड़के और लड़कियों के चेहरों से भरे हुए हैं जिन्होंने सफलता हासिल की है। उन्हीं चेहरों का इस्तेमाल कई संगठन कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "इन विज्ञापनों की भरमार देखिए, इनकी लागत, हर पैसा उन युवा लड़के और लड़कियों से आया है जो अपने लिए भविष्य सुरक्षित करने की कोशिश में लगे हैं।" उपराष्ट्रपति ने युवाओं से अन्य क्षेत्रों में भी अवसरों की तलाश करने को कहा। धनखड़ ने कहा, "समय आ गया है, आइए हम आकर्षक सिविल सेवा नौकरियों के जाल से बाहर निकलें। हम जानते हैं कि अवसर सीमित हैं, लेकिन हमें दूर देखना होगा और देखना होगा कि अवसरों के बहुत सारे द्वार हैं, जो कहीं अधिक आकर्षक हैं और आपको (राष्ट्र के लिए) बड़े पैमाने पर योगदान करने में सक्षम बनाते हैं।"

उन्होंने युवाओं से "स्वार्थ को देश के हित से ऊपर रखने वाली ताकतों" का विरोध करने और उन्हें बेअसर करने का भी आग्रह किया। उन्होंने भारत को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के कारण बौद्धिक संपदा की "सोने की खान" बताया और शिक्षा मंत्री से संसद के प्रत्येक सदस्य को वेदों को भौतिक रूप में उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, "भारतीय दर्शन, अध्यात्म और विज्ञान की नींव रखने वाले प्राचीन ग्रंथ वेद इस बौद्धिक खजाने के प्रमुख उदाहरण हैं।"

उन्होंने कहा कि इन ग्रंथों में गणित और खगोल विज्ञान से लेकर चिकित्सा और वास्तुकला तक की कई अवधारणाएँ शामिल हैं, जो आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे वेदों को अपने बिस्तर के पास रखें और "हर चीज़ का समाधान खोजने" के लिए उनका संदर्भ लें। उन्होंने कहा कि भारत, जो मानवता का छठा हिस्सा है, के लिए विदेशी निवेश को आकर्षित करने और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को बढ़ावा देने के लिए मजबूत आईपी संरक्षण महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत ने अपने आईपी शासन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है और इसके विधायी ढांचे को अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ उत्तरोत्तर संरेखित किया जा रहा है, जिससे मजबूत संरक्षण सुनिश्चित हो रहा है।

उन्होंने जोर देकर कहा, "आर्यभट्ट, विश्वकर्मा - हमारे पास किस तरह का खजाना है, इसे देखें। यह हमारी बौद्धिक संपदा है। यह बौद्धिक संपदा है जिसे हमें मुद्रीकृत, संरक्षित, बनाए रखने और प्रसारित करने की आवश्यकता है।" धनखड़ ने कहा, "5,000 वर्षों के हमारे सभ्यतागत लोकाचार को देखें... रचनात्मकता और नवाचार की अपनी समृद्ध परंपरा के साथ भारत एक मजबूत आईपी पारिस्थितिकी तंत्र से बहुत लाभ उठा सकता है। हमारे देश को अक्सर, और सही रूप से, और एक बहुत ही योग्य आधार के लिए, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत के कारण बौद्धिक संपदा की सोने की खान के रूप में संदर्भित किया जाता है।"

उपराष्ट्रपति ने कहा कि आयुर्वेद और योग जैसी भारत की पारंपरिक प्रथाओं ने इन प्राचीन विचारों के व्यावसायीकरण की क्षमता को प्रदर्शित करते हुए वैश्विक मान्यता प्राप्त की है। "हमारे जैसे देश की कल्पना करें जहाँ आयुर्वेद का अभ्यास किया जाता है। हमारे पास आयुर्वेदिक मंत्रालय नहीं था; यह केवल पिछले दस वर्षों में ही हुआ है, और विश्व स्तर पर कोई भी नहीं जानता था कि योग क्या है। उन्होंने कहा, "जब तक भारतीय प्रधान मंत्री संयुक्त राष्ट्र में नहीं गए और स्पष्ट आह्वान नहीं किया, तब तक सबसे बड़ी संख्या में देशों में व्यापक स्वीकार्यता थी, जिसके कारण 21 जून को योग दिवस के रूप में वैश्विक मान्यता मिली।"

धनखड़ ने कहा कि भारत के संपन्न नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र ने देश को पेटेंट, ट्रेडमार्क, डिजाइन और भौगोलिक संकेतकों में वृद्धि दिखाते हुए कम आईपी गतिविधि की वैश्विक प्रवृत्ति को रोकने में मदद की है। उन्होंने कहा कि भारतीय आईपी कार्यालय ने वित्तीय वर्ष 2023 में पेटेंट फाइलिंग में 24.6 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि की सूचना दी, जो देश के बढ़ते नवाचार प्रक्षेपवक्र को दर्शाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad