Advertisement

एनसीपीसीआर प्रमुख ने बिहार के मदरसों में 'कट्टरपंथी' पाठ्यक्रम पर उठाए सवाल, संयुक्त राष्ट्र जांच की मांग की

एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने रविवार को बिहार के सरकारी वित्तपोषित मदरसों में...
एनसीपीसीआर प्रमुख ने बिहार के मदरसों में 'कट्टरपंथी' पाठ्यक्रम पर उठाए सवाल, संयुक्त राष्ट्र जांच की मांग की

एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने रविवार को बिहार के सरकारी वित्तपोषित मदरसों में 'कट्टरपंथी' पाठ्यक्रम और ऐसे स्कूलों में हिंदू बच्चों के नामांकन पर गंभीर चिंता जताई। उन्होंने मदरसों के लिए इस तरह का पाठ्यक्रम तैयार करने में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की भागीदारी पर भी सवाल उठाया और इसे "यूनिसेफ और मदरसा बोर्ड दोनों द्वारा तुष्टीकरण की पराकाष्ठा" बताया।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के अध्यक्ष ने संयुक्त राष्ट्र से इन गतिविधियों की जांच करने का आह्वान किया और मदरसा बोर्ड को भंग करने का आग्रह किया। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर कानूनगो की हालिया पोस्ट के अनुसार, इन संस्थानों में तालीमुल इस्लाम जैसी पाठ्यपुस्तकों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जो गैर-इस्लामी व्यक्तियों को "काफिर" (काफिर) करार देती हैं।

उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि इन मदरसों में कथित तौर पर हिंदू बच्चे भी नामांकित हैं, लेकिन बिहार सरकार ने अभी तक आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध नहीं कराए हैं। हिंदू बच्चों को मदरसों से नियमित स्कूलों में स्थानांतरित करने के सवाल पर, बिहार मदरसा बोर्ड ने कथित तौर पर कहा है कि मदरसा पाठ्यक्रम यूनिसेफ इंडिया द्वारा तैयार किया गया था, कानूनगो ने अपने पोस्ट में कहा और इसकी निंदा करते हुए कहा कि यह दोनों निकायों द्वारा "तुष्टीकरण की पराकाष्ठा" है।

रविवार को हिंदी में लिखे गए उनके पोस्ट में लिखा था, "बाल संरक्षण की आड़ में सरकारों से दान और अनुदान के रूप में प्राप्त धन का उपयोग करके एक कट्टरपंथी पाठ्यक्रम तैयार करना यूनिसेफ का काम नहीं है।" इस मामले पर यूनिसेफ की प्रतिक्रिया का इंतजार है। एनसीपीसीआर के अध्यक्ष ने कहा कि इन मदरसों के पाठ्यक्रम में शामिल कई किताबें पाकिस्तान में प्रकाशित हुई हैं और उनकी सामग्री पर शोध जारी है।

कानूनगो ने कहा, "मदरसा किसी भी रूप में बच्चों की बुनियादी शिक्षा के लिए जगह नहीं है, बच्चों को नियमित स्कूलों में पढ़ना चाहिए और हिंदू बच्चों को मदरसों में बिल्कुल नहीं होना चाहिए।" कानूनगो ने आगे कहा कि शिक्षा के अधिकार (आरटीई) अधिनियम के दायरे से बाहर की गतिविधियों के लिए धन का उपयोग करना भारतीय संविधान और बाल अधिकार पर संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीआरसी) दोनों का उल्लंघन है। उन्होंने भारत और संयुक्त राष्ट्र में इन गतिविधियों की जांच की मांग की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad