Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक संकट के बीच कई भारतीय एयरलाइनों के संचालन में बाधा, इन सेवाओं पर नहीं पड़ा असर

वैश्विक स्तर पर कंप्यूटर आउटेज के कारण हवाई अड्डों पर अव्यवस्था की स्थिति पैदा होने के बाद भारतीय...
माइक्रोसॉफ्ट के वैश्विक संकट के बीच कई भारतीय एयरलाइनों के संचालन में बाधा, इन सेवाओं पर नहीं पड़ा असर

वैश्विक स्तर पर कंप्यूटर आउटेज के कारण हवाई अड्डों पर अव्यवस्था की स्थिति पैदा होने के बाद भारतीय एयरलाइनों को तकनीकी और परिचालन संबंधी व्यवधानों का सामना करना पड़ा, क्योंकि एयरलाइनों को मैन्युअल बोर्डिंग पास जारी करने के कारण यात्रियों के चेक-इन में देरी हुई। इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर के ऑनलाइन चेक-इन में व्यवधान देखा गया, लेकिन स्टॉक एक्सचेंज और बैंकों सहित वित्तीय संस्थान आउटेज से अप्रभावित रहे।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राममोहन नायडू ने यात्रियों को आश्वासन दिया कि उनका मंत्रालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए मैन्युअल तरीकों का उपयोग करके स्थिति को सक्रिय रूप से प्रबंधित कर रहे हैं। नायडू ने कहा, "हमने सभी एयरलाइनों और हवाईअड्डा अधिकारियों को यात्रियों को उनकी उड़ान की स्थिति के बारे में सूचित रखने और आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।"

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उनका मंत्रालय माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है और उन्होंने कहा कि एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है। X पर एक पोस्ट में, आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि इस आउटेज का कारण पता लगा लिया गया है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं। उन्होंने लिखा कि CERT एक तकनीकी सलाह जारी कर रहा है। मंत्री ने कहा, "MEITY वैश्विक आउटेज के बारे में Microsoft और उसके सहयोगियों के संपर्क में है... NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है।"

इस बीच, CERT-In ने क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण Microsoft आउटेज पर एक सलाह जारी की है और इसकी गंभीरता को "गंभीर" बताया है। इंडिगो ने X पर एक अपडेट में कहा, "हमारे सिस्टम वर्तमान में Microsoft आउटेज से प्रभावित हैं, जो अन्य कंपनियों को भी प्रभावित कर रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।" इसमें कहा गया है, "हम सभी पूरी तरह से तैयार हैं और स्थिरता और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। हमारी डिजिटल टीम भी इन मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए Microsoft Azure के साथ मिलकर काम कर रही है।"

बजट एयरलाइन अकासा ने कहा, "हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढांचे के मुद्दों के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग सेवाओं के प्रबंधन सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी। वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं।" एयरलाइन ने अपने यात्रियों से अनुरोध किया कि वे तत्काल यात्रा की योजना बनाकर एहतियात के तौर पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुँचें। स्पाइसजेट ने यह भी कहा कि उसे अपने सेवा प्रदाता के साथ तकनीकी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं के प्रबंधन सहित ऑनलाइन सेवाएँ प्रभावित हो रही हैं। इसने कहा, "परिणामस्वरूप, हमने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं को सक्रिय कर दिया है।"

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 23 उड़ानें - 12 प्रस्थान और 11 आगमन - रद्द की गईं, जिनमें इंडिगो की विशाखापत्तनम, तिरुपति, अहमदाबाद और बेंगलुरु की उड़ानें शामिल हैं। जीएमआर द्वारा संचालित एयरपोर्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हम अपने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। कृपया अपनी उड़ान की जानकारी के अपडेट के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें। हम आपके समर्थन और समझ के लिए आपका धन्यवाद करते हैं।"

बेंगलुरु में, इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा ने हस्तलिखित बोर्डिंग पास जारी किए। यात्रियों ने उड़ान सेवाओं में व्यवधान के बाद कष्टदायक समय की शिकायत की और अपनी विलंबित उड़ानों का बेसब्री से इंतजार करते देखे गए। उड़ान सेवाओं में व्यवधान के कारण KIA का लाउंज खचाखच भरा हुआ था। बैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "नेविटेयर डिपार्चर कंट्रोल सिस्टम (NDCS) में वैश्विक आउटेज 19 जुलाई, 2024 को 10.40 IST से BLR एयरपोर्ट सहित अपने नेटवर्क में कुछ एयरलाइनों के संचालन को प्रभावित कर रहा है।" BIAL ने कहा कि टर्मिनल-1 में इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट तथा टर्मिनल-2 में एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रभावित एयरलाइनों में शामिल हैं। साथ ही, कॉमन यूज टर्मिनल इक्विपमेंट (CUTE) और कॉमन यूज सेल्फ सर्विस (CUSS) सिस्टम में भी व्यवधान आ रहा है। प्रवक्ता ने कहा, "इस स्थिति के जवाब में, इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस, स्पाइसजेट और अकासा ने यात्रियों और उड़ान शेड्यूल में न्यूनतम व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए मैन्युअल चेक-इन शुरू करके सक्रिय कदम उठाए हैं।"

देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज NSE और BSE ने शुक्रवार को कहा कि Microsoft सिस्टम के वैश्विक आउटेज के कारण वे प्रभावित नहीं हुए हैं। Microsoft के वैश्विक उपयोगकर्ताओं, जिनमें से कई भारत में हैं, ने सेवाओं में भारी व्यवधान की सूचना दी है, आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर उपयोगकर्ताओं द्वारा विभिन्न सेवाओं में व्यवधानों को चिह्नित किया जा रहा है। NSE के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और NCL (NSE क्लियरिंग लिमिटेड) आज सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।" इसके अलावा, BSE के प्रवक्ता ने कहा कि Microsoft समस्या के कारण एक्सचेंज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। हमारा परिचालन सामान्य रूप से चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad