Advertisement

स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा के लिए केरल सरकार ने अध्यादेश जारी करने का लिया फैसला, डॉक्टर की मौत के बाद किया था बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

केरल सरकार ने गुरुवार को अस्पतालों में स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक...
स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा के लिए केरल सरकार ने अध्यादेश जारी करने का लिया फैसला, डॉक्टर की मौत के बाद किया था बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन

केरल सरकार ने गुरुवार को अस्पतालों में स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक अध्यादेश जारी करने का फैसला किया। यह फैसला एक दिन पहले एक युवा डॉक्टर की हत्या को लेकर डॉक्टरों के व्यापक विरोध के मद्देनजर लिया गया है।

डॉ वंदना दास के लिए न्याय की मांग को लेकर डॉक्टरों ने आज अपना आंदोलन तेज कर दिया, जिसे कोल्लम जिले के एक सरकारी अस्पताल में पुलिस द्वारा बुधवार सुबह लाए गए एक व्यक्ति ने चाकू मार कर मार डाला था। इसके बाद मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने एक आपातकालीन उच्च स्तरीय बैठक बुलाई और अस्पताल सुरक्षा कानून में संशोधन के लिए एक अध्यादेश जारी करने का फैसला किया।

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, केरल हेल्थकेयर सर्विस पर्सन्स एंड हेल्थकेयर सर्विस इंस्टीट्यूशंस (हिंसा और संपत्ति को नुकसान की रोकथाम) अधिनियम, 2012 में संशोधन का अध्यादेश अगली कैबिनेट बैठक में पेश किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि यह भी फैसला किया गया कि राज्य के सभी बड़े अस्पतालों में पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी। बैठक में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज, मुख्य सचिव वीपी जॉय के साथ स्वास्थ्य, कानून और चिकित्सा शिक्षा सचिव, राज्य के पुलिस प्रमुख, एडीजीपी और कई अन्य अधिकारी शामिल हुए।

सरकार का यह फैसला केरल उच्च न्यायालय के उस फैसले के कुछ घंटे बाद आया, जिसमें कहा गया था कि जिस घटना के कारण युवा चिकित्सा पेशेवर की हत्या हुई, वह "प्रणालीगत विफलता" का परिणाम थी।

कोट्टायम जिले के कडुथुरुथी क्षेत्र की मूल निवासी और अपने माता-पिता की इकलौती संतान, डॉ. वंदना दास, अज़ीज़िया मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक हाउस सर्जन थीं, जो अपने प्रशिक्षण के तहत कोट्टारक्कारा तालुक अस्पताल में काम कर रही थीं। उसे कई बार चाकू मारा गया, और बाद में उसने दम तोड़ दिया। उस पर हुए हमले के बाद, राज्य भर के विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य पेशेवरों, मेडिकल इंटर्न, छात्रों और हाउस सर्जनों के सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

केरल उच्च न्यायालय ने मामले की सुनवाई करते हुए युवा डॉक्टर की सुरक्षा करने में विफल रहने के लिए राज्य सरकार और पुलिस को फटकार लगाई। उच्च न्यायालय ने पेशे से स्कूल शिक्षक जी संदीप द्वारा डॉक्टर वंदना दास की हत्या को "प्रणालीगत विफलता" का परिणाम करार दिया और कहा कि इसे "एक अलग घटना के रूप में खारिज नहीं किया जा सकता है"।

इसने राज्य के पुलिस प्रमुख डीजीपी अनिल कांत को निर्देश दिया कि "यह सुनिश्चित करें कि कानूनी रूप से संभव तरीके से सभी अस्पतालों को सुरक्षा प्रदान की जाए ताकि भविष्य में हमले की घटनाओं को रोका जा सके"। अदालत ने यह भी निर्देश दिया कि आपराधिक न्याय प्रणाली के हिस्से के रूप में हिरासत में लिए गए व्यक्तियों - चाहे वे आरोपी हों या अन्य - को अस्पतालों में या डॉक्टरों या स्वास्थ्य पेशेवरों के सामने पेश किया जाए, के संबंध में पर्याप्त प्रोटोकॉल बनाए जाएं।  जस्टिस देवन रामचंद्रन और जस्टिस कौसर एडप्पागथ की पीठ ने कहा, "पुलिस को निश्चित रूप से युद्धस्तर पर अपनी कमर कसनी होगी।"

सीएम पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई बैठक में, सरकार ने अपने द्वारा संचालित अस्पतालों में सुरक्षा को मजबूत करने का फैसला किया, उन्हें तीन श्रेणियों में विभाजित करके, पहली श्रेणी में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सामान्य अस्पताल और महिला और बच्चों के अस्पताल शामिल हैं जहां पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी।

सीएमओ के बयान में अन्य दो श्रेणियों के अस्पतालों के बारे में विवरण का उल्लेख नहीं था। सीएमओ के बयान में कहा गया है कि पुलिस चौकियों के अलावा, सभी तीन श्रेणियों के अस्पतालों में व्यापक पुलिस निगरानी, सीसीटीवी कैमरे और चेतावनी प्रणाली होनी चाहिए ताकि ऐसी स्थिति पैदा हो सके जहां डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्य पेशेवर सुरक्षित रूप से काम कर सकें।

इसके अतिरिक्त, संबंधित जिला कलेक्टरों की देखरेख में स्वास्थ्य और पुलिस विभागों द्वारा सभी अस्पतालों में हर छह महीने में एक सुरक्षा ऑडिट किया जाएगा। बयान में कहा गया, "बैठक में सरकारी अस्पतालों के आपातकालीन वार्डों में रात में दो डॉक्टरों की नियुक्ति की संभावना तलाशने का भी फैसला किया गया।" आरोपी व्यक्तियों और हिंसक प्रकृति के लोगों को चिकित्सकीय परीक्षण के लिए ले जाने के संबंध में, सीएम ने कहा कि इसके लिए एक विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जानी चाहिए।

अध्यादेश जारी करने और सीसीटीवी कैमरों की स्थापना सहित इनमें से कुछ उपायों का सुझाव केरल सरकार मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन (केजीएमओए) ने राज्य द्वारा संचालित अस्पतालों में सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सीएम को लिखे एक पत्र में दिया था। प्रस्तावित अध्यादेश के बारे में मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद केजीएमओए ने अपना आंदोलन वापस ले लिया।

चिकित्सा पेशेवरों के संघ ने यह भी सुझाव दिया था कि आपातकालीन वार्ड वाले अस्पतालों में सहायता चौकियों पर सशस्त्र पुलिस तैनात की जानी चाहिए। इसके अलावा, ऐसे वार्डों में ट्राइएज सिस्टम के संबंध में सरकारी आदेशों को लागू करने और अधिक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) की नियुक्ति की भी मांग की, ताकि ऐसे वार्डों में हर शिफ्ट में दो सीएमओ हो सकें। एसोसिएशन ने पुलिस हिरासत में बंद लोगों की मेडिकल जांच के संबंध में जेलों में और डॉक्टरों की नियुक्ति सहित अन्य व्यवस्था करने का सुझाव दिया।

पत्र भेजने से पहले केजीएमओए और अन्य डॉक्टरों के संघों ने सुबह विजयन से मुलाकात की और उनके साथ अपनी शिकायतों और मांगों पर चर्चा की। अधिकांश डॉक्टरों ने पिछले 24 घंटों में काम करने की सूचना नहीं दी थी, सरकार से अस्पतालों की सुरक्षा के लिए तत्काल प्रभाव से नया कानून लाने की मांग की।

मेडिकल छात्रों और डॉक्टरों के आंदोलन के कारण राज्य भर में अस्पतालों का कामकाज काफी हद तक प्रभावित रहा। गहन चिकित्सा इकाइयों (आईसीयू) और हताहतों को हड़ताल से छूट दी गई थी, लेकिन राज्य के अस्पतालों में बाह्य रोगी (ओपी) सेवाएं प्रभावित हुईं।

उच्च न्यायालय में सुनवाई के दौरान, पीठ ने राज्य सरकार और पुलिस से प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को शांत करने के लिए कदम उठाने का आग्रह किया, ताकि सरकारी अस्पतालों के बाहर कतार में लगे मरीजों को परेशानी न हो। अदालत ने कहा कि उसे इस बात की चिंता है कि अगर हड़ताल के कारण किसी मरीज को कुछ हुआ तो जनता की भावना डॉक्टरों के खिलाफ हो सकती है।

राज्यव्यापी आंदोलन और अदालती सुनवाई के बीच, डॉ दास को आज उनके अंतिम संस्कार से पहले उनके माता-पिता ने कडुथुरुथी के मुत्तुचिरा में उनके घर पर अश्रुपूर्ण और भावनात्मक अलविदा दिया। डॉ दास के अंतिम संस्कार से पहले उनके आवास पर श्रद्धांजलि देने के लिए केरल विधानसभा के अध्यक्ष एएन शमसीर के साथ-साथ राज्य और केंद्रीय मंत्रियों सहित भारी भीड़ उमड़ी। जबकि उसके पिता ने उसे कई बार चूमा और एक लंबे समय के लिए अपनी बेटी को पकड़ रखा था, उसकी माँ को अंतिम बार शरीर देखने के लिए कई लोगों द्वारा ले जाना पड़ा। उसकी मां भी टूट गई और उसे रिश्तेदारों द्वारा ले जाना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad