Advertisement

जोशीमठ संकट गहराया: कार्यकर्ताओं ने पीएम को लिखा पत्र; दरारों वाली इमारतों की संख्या बढ़कर हुई 849

जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने सोमवार को केंद्र से जोशीमठ में राहत और पुनर्वास कार्य अपने हाथ में लेने का...
जोशीमठ संकट गहराया: कार्यकर्ताओं ने पीएम को लिखा पत्र; दरारों वाली इमारतों की संख्या बढ़कर हुई 849

जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति ने सोमवार को केंद्र से जोशीमठ में राहत और पुनर्वास कार्य अपने हाथ में लेने का आग्रह किया और उत्तराखंड सरकार पर ‘‘ढिलाईपूर्ण’’ रुख अपनाने का आरोप लगाया। भूकंप प्रभावित शहर में इमारतों में दरारें बढ़ कर 849 हो गई हैं, जिनमें से 165 खतरे के क्षेत्र में स्थित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे एक पत्र में, जेबीएसएस के संयोजक अतुल सती ने राज्य सरकार पर 14 महीनों के लिए आसन्न आपदा के बारे में उसकी चेतावनियों की अनदेखी करने और अब कछुआ गति से निपटने का आरोप लगाया।

जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति (जेबीएसएस) ने भी एनटीपीसी की तपोवन-विष्णुगढ़ पनबिजली परियोजना को खत्म करने की पैरवी की। यह घटना तब सामने आई है जब सुप्रीम कोर्ट ने जोशीमठ में संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग करने वाली याचिका पर विचार करने से इंकार कर दिया, क्योंकि राज्य उच्च न्यायालय "मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला" से घिरा हुआ है, इसे इसे एक के रूप में सुनना चाहिए।

समिति ने कहा है, "संकट ने एक ऐतिहासिक शहर के अस्तित्व को खतरे में डाल दिया है, लेकिन राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों में कोई तात्कालिकता नहीं है।"  पत्र में कहा गया है, 'हम प्रधानमंत्री से मांग करते हैं कि जोशीमठ में लोगों के जीवन और हितों की रक्षा के लिए राहत-पुनर्वास और स्थिरीकरण का काम केंद्र अपने हाथ में ले।'

जोशीमठ, बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब जैसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों और अंतरराष्ट्रीय स्कीइंग गंतव्य औली का प्रवेश द्वार, इमारतों, सड़कों और सार्वजनिक सुविधाओं पर दिखाई देने वाली दरारों के साथ एक चट्टान के किनारे पर दिखाई देता है। भीषण सर्दी में प्रभावित परिवारों को राहत और पुनर्वास प्रदान करने के लिए राज्य सरकार को एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ रहा है।

समिति ने जोशीमठ में मौजूदा संकट के लिए इसकी सुरंग के निर्माण को जिम्मेदार ठहराते हुए एनटीपीसी की तपोवन-विष्णुगढ़ पनबिजली परियोजना को रद्द करने की भी मांग की। इसने कहा कि एलएंडटी कंपनी शुरू में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के लिए सुरंग का निर्माण कर रही थी, लेकिन निगम के काम करने के तरीके से संतुष्ट नहीं होने के कारण इसे छोड़ना पड़ा। पत्र में 2015 में एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका में प्रकाशित एक शोध पत्र का भी उल्लेख किया गया है जिसमें कहा गया है कि सुरंग को "दोष क्षेत्र" में खोदा गया था।

इस बीच, शीर्ष अदालत ने स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती, जिन्होंने जोशीमठ संकट को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के लिए याचिका दायर की थी, को उत्तराखंड उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए कहा। "सैद्धांतिक रूप से, हमें उच्च न्यायालय को इससे निपटने की अनुमति देनी चाहिए। उच्च न्यायालय में कई तरह के मुद्दे हैं, हम आपको उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता देंगे।"

पीठ ने कहा, "इन कार्यवाहियों में जिन विशिष्ट पहलुओं को उजागर किया गया है, उन्हें उपयुक्त निवारण के लिए उच्च न्यायालय के समक्ष संबोधित किया जा सकता है। तदनुसार हम याचिकाकर्ताओं को या तो उच्च न्यायालय के समक्ष एक ठोस याचिका दायर करने की अनुमति देते हैं ताकि यह लंबित कार्यवाही के साथ हो या मामले में हस्तक्षेप कर सके।" लंबित मामला। उच्च न्यायालय से शिकायत पर विचार करने का अनुरोध किया जाता है।"

याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि बड़े पैमाने पर औद्योगीकरण के कारण शहर के कई हिस्सों में धंसाव हुआ है और तत्काल वित्तीय सहायता और मुआवजे की मांग की है। याचिका में इस चुनौतीपूर्ण समय में जोशीमठ के निवासियों को सक्रिय रूप से समर्थन देने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देश देने की भी मांग की गई है।

जोशीमठ में, प्रभावित परिवारों को अस्थायी राहत केंद्रों में पहुँचाना और दो असुरक्षित होटलों को तोड़ना जारी है। अधिकारियों के अनुसार, शहर में दरारें विकसित करने वाली इमारतों की संख्या बढ़कर 849 हो गई, जिनमें से 165 खतरे के क्षेत्र में स्थित हैं। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, जिला प्रशासन द्वारा अब तक 237 परिवारों के कुल 800 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है।

उन्होंने कहा कि कस्बे में 83 स्थानों पर 615 कमरों को अस्थायी राहत शिविरों के रूप में चिन्हित किया गया है, जिनमें 2,190 लोगों को रखा जा सकता है। इसके अलावा, जोशीमठ नगरपालिका क्षेत्र के बाहर पीपलकोटी में 20 इमारतों में 491 कमरों को अस्थायी राहत शिविरों के रूप में चिन्हित किया गया है, जहां 2,205 लोग रह सकते हैं।

जिला प्रशासन ने अब तक 396 प्रभावित परिवारों को 301.77 लाख रुपये की अंतरिम सहायता राशि वितरित की है। एक अधिकारी ने कहा, "लगभग 284 भोजन किट, 360 कंबल, 842 लीटर दूध, 55 हीटर/ब्लोअर, 36 दैनिक उपयोग किट और 642 अन्य राहत सामग्री प्रभावितों को वितरित की गई है।"

राहत शिविरों में रह रहे 637 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है, जबकि प्रभावित क्षेत्रों में 33 पशुओं का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। इस बीच, ज्योतिषपीठ शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने जोशीमठ और यहां के लोगों की सुरक्षा के लिए सोमवार को नृसिंह मंदिर में 100 दिवसीय 'महायज्ञ' शुरू किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad