Advertisement

वैष्णो देवी-भैरो घाटी में रोप-वे सेवा शुरू, सिर्फ 5 मिनट में तय होगा 3 घंटे का सफर

माता वैष्णो देवी भवन से भैरो घाटी की मुश्किल चढ़ाई करना अब तकलीफदेह नहीं होगी। भवन से भैरो घाटी स्थित...
वैष्णो देवी-भैरो घाटी में रोप-वे सेवा शुरू, सिर्फ 5 मिनट में तय होगा 3 घंटे का सफर

माता वैष्णो देवी भवन से भैरो घाटी की मुश्किल चढ़ाई करना अब तकलीफदेह नहीं होगी। भवन से भैरो घाटी स्थित मंदिर जाने वाले भक्तों के लिए नई रोप-वे सेवा आज से शुरू हो गई है। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को इसका ई-उद्घाटन किया।

मान्यता है कि वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं की यात्रा तब तक पूरी नहीं मानी जाती जब तक श्रद्धालु भैरो घाटी जाकर भैरो मंदिर के दर्शन न कर लें, लेकिन वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने के बाद अक्सर श्रद्धालु इतने थक जाते हैं कि वे भैरों घाटी की 6 हजार 600 फीट की खड़ी चढ़ाई नहीं कर पाते और बिना दर्शन किए ही वापस चले जाते हैं।

मुश्किल चढ़ाई से मिलेगी राहत

वैसे तो वैष्णो देवी से भैरो घाटी की दूरी सिर्फ 3.5 किलोमीटर है लेकिन चढ़ाई अधिक है लेकिन रोप-वे सेवा के बाद अब भैरो घाटी जाना आसान होगा। इस रोप-वे सेवा के लिए हर यात्री को सौ रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

पांच साल पहले शुरू हुआ था काम

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की भवन से भैरो घाटी रोप-वे योजना पर 2013 में काम शुरू हुआ था।  इस सेवा के शुरू होने के बाद यात्री महज 5 मिनट में भवन से भैरो घाटी पहुंच जाएंगे। पहले भैरो घाटी पहुंचने में 3 घंटे लगते थे। वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले यात्री बेशक रात के समय भी यात्रा करते हों लेकिन रोप-वे की सुविधा केवल दिन के समय ही मिल पाएगी। साथ ही हर दिन करीब 3 से 4 हजार श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के भवन से भैरों घाटी की यात्रा कर सकेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad