Advertisement

जम्मू-कश्मीर: पटनीटॉप के पास उधमपुर के जंगल में मुठभेड़ जारी, हाल में आतंकी गतिविधियों में देखी गई तेजी

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिले के...
जम्मू-कश्मीर: पटनीटॉप के पास उधमपुर के जंगल में मुठभेड़ जारी, हाल में आतंकी गतिविधियों में देखी गई तेजी

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिले के प्रसिद्ध स्वास्थ्य रिसॉर्ट पटनीटॉप के पास अकर के जंगलों में मुठभेड़ चल रही है। एक बयान में सेना ने कहा, "विशिष्ट खुफिया सूचनाओं के आधार पर, भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पटनीटॉप के पास अकर के जंगल में एक संयुक्त अभियान शुरू किया। आतंकवादियों से संपर्क स्थापित हो गया है और अभियान जारी है"।

हाल ही में, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है, जिसमें किश्तवाड़ और उधमपुर जिलों में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच दो दिन पहले रविवार को दो मुठभेड़ें हुईं। हालांकि, किश्तवाड़ में मुठभेड़ का पद्दार क्षेत्र में वार्षिक मचैल माता यात्रा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

इसके अलावा, रविवार शाम को उधमपुर जिले के बसंतगढ़ के जंगलों में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी हुई। खानेद के जंगलों में दोनों पक्षों के बीच थोड़ी देर के लिए गोलीबारी हुई, हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

इस बीच, हाल ही में आतंकी गतिविधियों में तेजी मुख्य रूप से जम्मू क्षेत्र में देखी गई है। आतंकवादी रियासी, कठुआ और डोडा सहित इस क्षेत्र में कुछ घातक हमलों को अंजाम देने में सफल रहे हैं। सुरक्षा बलों ने कहा है कि हाल की आतंकी गतिविधियाँ जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के लिए पाकिस्तान द्वारा एक प्रयास है।

रिपोर्ट के अनुसार, 2021 से जम्मू क्षेत्र में आतंकवाद से संबंधित घटनाओं में 52 सुरक्षाकर्मियों सहित 70 से अधिक लोग मारे गए हैं। इस बीच, मंगलवार को दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में संदिग्ध हलचल देखी गई। अनंतनाग में आतंकवाद विरोधी अभियान चौथे दिन में प्रवेश कर गया है, क्योंकि तलाशी दलों ने मंगलवार तड़के अहलान गगरमांडू जंगल में कुछ संदिग्ध हलचल देखी और "जांच के लिए गोलीबारी" की।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तलाशी अभियान जारी रहने के कारण दोनों ओर से कोई और गोलीबारी नहीं हुई। इसमें कहा गया है कि जंगल क्षेत्र में छिपे आतंकवादियों को बाहर निकालने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तलाशी अभियान में लगाया गया है। कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक वी के बिरदी ने पीटीआई को बताया कि क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान अभी भी जारी है।

10 अगस्त को अनंतनाग में आतंकवादियों के साथ गोलीबारी में दो सैनिकों सहित तीन लोग मारे गए थे, जिसके बाद कोकरनाग बेल्ट के अहलान गगरमांडू वन क्षेत्र में आतंकवादियों को मार गिराने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया है। यह गोलीबारी शनिवार शाम को उस समय शुरू हुई जब सुरक्षा बलों ने सुदूर जंगल में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया रिपोर्ट के आधार पर घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। अधिकारियों के अनुसार, आतंकवादियों के एक समूह, जिनकी संख्या तीन से चार मानी जा रही है, ने पैरा कमांडो और स्थानीय पुलिस सहित सेना के जवानों के संयुक्त तलाशी दलों पर गोलीबारी की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad