Advertisement

न्याय पाने की प्रक्रिया को किफायती बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है: राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका से लोगों की दुर्दशा को...
न्याय पाने की प्रक्रिया को किफायती बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है: राष्ट्रपति मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका से लोगों की दुर्दशा को कम करने के लिए एक प्रभावी विवाद समाधान तंत्र विकसित करने का आग्रह करते हुए कहा कि न्याय पाने की प्रक्रिया को किफायती बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा आयोजित संविधान दिवस समारोह में अपने समापन भाषण में, उन्होंने कहा कि संविधान सुशासन के लिए एक मानचित्र की रूपरेखा तैयार करता है और इसमें सबसे महत्वपूर्ण विशेषता राज्य के तीन अंगों कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका के कार्यों और शक्तियों को अलग करने का सिद्धांत है। मुर्मू ने कहा कि यह हमारे गणतंत्र की पहचान रही है कि तीनों अंगों ने संविधान द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान किया है।

उन्होंने कहा, "तीनों में से प्रत्येक का उद्देश्य लोगों की सेवा करना है। यह समझ में आता है कि नागरिकों के हितों की सर्वोत्तम सेवा करने के उत्साह में, तीन अंगों में से एक या दूसरे को आगे बढ़ने का प्रलोभन दिया जा सकता है। फिर भी, हम संतोष और गर्व के साथ कह सकते हैं कि तीनों ने हमेशा लोगों की सेवा में काम करने की पूरी कोशिश करते हुए सीमाओं को ध्यान में रखने का प्रयास किया है।"

राष्ट्रपति ने कहा कि संविधान की आधारशिला इसकी प्रस्तावना में समाहित है और इसका एकमात्र ध्यान इस बात पर है कि सामाजिक भलाई को कैसे बढ़ाया जाए। मुर्मू ने कहा, "इसकी पूरी इमारत न्याय, स्वतंत्रता, समानता और बंधुत्व पर टिकी है। जब हम न्याय की बात करते हैं, तो हम समझते हैं कि यह एक आदर्श है और इसे प्राप्त करना बाधाओं के बिना नहीं है। यह हम सभी पर है कि हम न्याय की प्रक्रिया को सस्ती बनाएं।” उन्होंने इस दिशा में न्यायपालिका द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

राष्ट्रपति ने कहा कि पहुंच का सवाल अक्सर लागत के मामले से परे होता है। मुर्मू ने कहा, "भारत का सर्वोच्च न्यायालय और कई अन्य अदालतें अब कई भारतीय भाषाओं में निर्णय उपलब्ध कराती हैं। यह प्रशंसनीय भाव एक औसत नागरिक को इस प्रक्रिया में एक हितधारक बनाता है।" उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और कई अन्य अदालतों ने अपनी कार्यवाही का सीधा प्रसारण शुरू कर दिया है।

मुर्मू ने कहा कि यह न्याय के वितरण में नागरिकों को प्रभावी हितधारक बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। अपने भाषण के अंत में, राष्ट्रपति ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में जेलों में बंद विचाराधीन कैदियों की बढ़ती संख्या की समस्याओं को संबोधित करने के अपने अनुभव के बारे में तत्काल टिप्पणियां कीं।

उन्होंने ओडिशा में राजनीतिक कार्यकर्ता के रूप में अपने दिनों को याद करते हुए कहा कि मुकदमेबाजी की अत्यधिक लागत न्याय प्रदान करने में एक बड़ी बाधा थी। त्वरित न्याय प्रदान करने के उदाहरणों की सराहना करते हुए, राष्ट्रपति ने लोगों की दुर्दशा को कम करने के लिए एक प्रभावी विवाद समाधान तंत्र विकसित करने के लिए कार्यपालिका, न्यायपालिका और विधायिका से आग्रह किया।

इस तथ्य पर प्रकाश डालते हुए कि संविधान सभा के 389 सदस्यों में 15 महिलाएं भी शामिल हैं, उन्होंने कहा कि जब पश्चिम के कुछ प्रमुख राष्ट्र अभी भी महिलाओं के अधिकारों पर बहस कर रहे थे, भारत में महिलाएं संविधान निर्माण में भाग ले रही थीं।

मुर्मू ने कहा कि आजादी के बाद से सार्वजनिक जीवन में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है, लेकिन संतुष्ट होने का कोई कारण नहीं है. उन्होंने कहा कि वह समझती हैं कि न्यायपालिका भी लैंगिक संतुलन बढ़ाने का प्रयास करती है। अंत में, मुर्मू ने यह कहते हुए अपने भाषण का समापन किया कि सर्वोच्च न्यायालय ने अपने उच्च मानकों और उच्च आदर्शों के लिए प्रतिष्ठा अर्जित की है।

उन्होंने कहा कि इसने सबसे अनुकरणीय तरीके से संविधान के व्याख्याकार के रूप में अपनी भूमिका निभाई है। राष्ट्रपति ने कहा कि इस अदालत द्वारा पारित ऐतिहासिक फैसलों ने हमारे देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को मजबूत किया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की बेंच और बार को उनकी कानूनी विद्वता के लिए जाना जाता है।

मुर्मू ने कहा कि उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों ने कार्य किया है जिन्होंने विश्व स्तरीय संस्थान बनाने के लिए आवश्यक बौद्धिक गहराई, जोश और जीवन शक्ति प्रदान की है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सर्वोच्च न्यायालय हमेशा न्याय का प्रहरी बना रहेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad