Advertisement

यह समझ से परे है कि प्रधानमंत्री को मणिपुर दौरे के लिए एक दिन भी क्यों नहीं मिल पाता: कांग्रेस

मणिपुर की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप...
यह समझ से परे है कि प्रधानमंत्री को मणिपुर दौरे के लिए एक दिन भी क्यों नहीं मिल पाता: कांग्रेस

मणिपुर की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि उन्हें केवल सत्ता पर कब्जा करने की चिंता है। उन्होंने कहा कि यह समझ से परे है कि उन्हें हिंसा प्रभावित राज्य का दौरा करने के लिए एक दिन भी क्यों नहीं मिल पाता।

कथित अपहरण और दो युवकों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान इंफाल में छात्रों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज करने के तुरंत बाद, मणिपुर सरकार ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध फिर से लगा दिया।

एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "प्रधानमंत्री झूठ, दुर्व्यवहार और अपमान के अपने ट्रेडमार्क निशान को पीछे छोड़ते हुए विभिन्न राज्यों में घूम रहे हैं।" उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को मणिपुर जाने के लिए एक दिन क्यों नहीं मिल पाता, यह समझ से परे है।

रमेश ने कहा, "आज फिर से मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। एक भयावह वीडियो सामने आया है जो सामान्य स्थिति के दावों का पूरी तरह से मजाक उड़ा रहा है।" कांग्रेस नेता ने कहा, लेकिन जहां तक मणिपुर का सवाल है तो प्रधानमंत्री को कोई भी चीज हिला या विचलित नहीं कर सकती। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने वहां के लोगों को ''बस छोड़ दिया'' है। उन्होंने दावा किया, ''प्रधानमंत्री को केवल सत्ता पर कब्ज़ा बनाए रखने की चिंता है, चाहे कुछ भी हो जाए, उनके लिए और कुछ मायने नहीं रखता।''

अधिकारियों ने बताया कि मणिपुर की इंफाल घाटी में मंगलवार को कुल मिलाकर 45 छात्र घायल हो गए, क्योंकि जुलाई में कथित तौर पर अपहृत दो युवकों की हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।

3 मई को पूर्वोत्तर राज्य में जातीय झड़पें शुरू होने के बाद से 175 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई सैकड़ों घायल हुए हैं, जब बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' आयोजित किया गया था। मणिपुर की आबादी में मैतेई लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं, जबकि नागा और कुकी सहित आदिवासी 40 प्रतिशत हैं और ज्यादातर पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad