Advertisement

आईएमडी वेदर फोर्सकास्ट: केरल, कर्नाटक और अन्य राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी; मुंबई में येलो अलर्ट

देश भर में बाढ़ और भूस्खलन के बीच, पूरे भारत में मानसून की गर्त सक्रिय है। भारतीय मौसम विभाग के नवीनतम...
आईएमडी वेदर फोर्सकास्ट: केरल, कर्नाटक और अन्य राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी; मुंबई में येलो अलर्ट

देश भर में बाढ़ और भूस्खलन के बीच, पूरे भारत में मानसून की गर्त सक्रिय है। भारतीय मौसम विभाग के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले सात दिनों के लिए कम से कम सात राज्यों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इस बीच, क्षेत्रीय मौसम विभाग द्वारा मुंबई शहर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि महाराष्ट्र की राजधानी में भारी बारिश जारी है।

आईएमडी द्वारा जारी अखिल भारतीय पूर्वानुमान के आधार पर, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और पश्चिम बंगाल राज्यों में भारी बारिश होने की उम्मीद है। दक्षिण भारत में, तटीय कर्नाटक क्षेत्र के इलाकों में 4 से 5 अगस्त तक बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। झारखंड और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश में हल्की से भारी बारिश का अनुमान है। अगले सात दिनों के लिए राजस्थान, गुजरात और पश्चिम बंगाल के लिए भी इसी तरह की भविष्यवाणी की गई है। महाराष्ट्र के लिए, आईएमडी ने घाट क्षेत्रों और कोंकण और गोवा क्षेत्रों में "अत्यधिक भारी वर्षा" की भविष्यवाणी की है। इस बीच, केरल में, जैसा कि राज्य वायनाड आपदा से उबर रहा है, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा होने की उम्मीद है।

दक्षिणी प्रायद्वीप में तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल और माहे तथा कर्नाटक में व्यापक वर्षा की उम्मीद है। इसके अलावा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छिटपुट बारिश की उम्मीद है। मुंबई में, क्षेत्रीय मौसम विभाग ने शहर के लिए "शहर और उपनगरों में भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा की संभावना" के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और नासिक जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पालघर, पुणे और सतारा जिलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad