Advertisement

आईएमडी ने वायनाड और पड़ोसी जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट, अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को पहाड़ी जिले वायनाड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है - जो लगातार बारिश के...
आईएमडी ने वायनाड और पड़ोसी जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट, अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को पहाड़ी जिले वायनाड के लिए रेड अलर्ट जारी किया है - जो लगातार बारिश के कारण भूस्खलन से हिल गया है - और केरल के सभी उत्तरी जिलों में, यह दर्शाता है कि इन क्षेत्रों में अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने वायनाड सहित आठ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, मंगलवार को पठानमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक भारी-से-अत्यंत भारी बारिश को दर्शाता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी तक की बहुत भारी बारिश है, और येलो अलर्ट का मतलब 6 सेमी से 11 सेमी के बीच भारी बारिश है।

उत्तरी केरल के पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के साथ-साथ मध्य केरल के इडुक्की और त्रिशूर में मंगलवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया। मौसम विभाग ने मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए बुधवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इस बीच, पठानमथिट्टा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड जिले के अधिकारियों ने भारी बारिश की भविष्यवाणी के मद्देनजर व्यावसायिक कॉलेजों सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है।

बाढ़ और पटरियों के किनारे कई स्थानों पर पेड़ उखड़ने के कारण उत्तरी केरल से आने-जाने वाली रेल सेवाएं बाधित हुई हैं। जलभराव और भारी बारिश के कारण केरल में कम से कम 10 ट्रेनों के समय में पूर्ण या आंशिक रूप से फेरबदल किया गया।

रेलवे ने कहा कि '16305' एर्नाकुलम-कन्नूर इंटरसिटी एक्सप्रेस और '16791' तिरुनेलवेली-पलक्कड़ पलारुवी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को क्रमश: त्रिशूर और अलुवा में रोक दिया गया। '16302' तिरुवनंतपुरम-शोरनूर वेनाड एक्सप्रेस को चालक्कुडी में रोक दिया जाएगा। इस बीच, गुरुवायुर-त्रिशूर डेली एक्सप्रेस और शोरानूर-त्रिशूर डेली एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया।

कन्नूर-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल जनशताब्दी एक्सप्रेस को शोरानूर जंक्शन पर रोक दिया गया। कई अन्य ट्रेनों को भी या तो रोक दिया गया या आंशिक या पूर्ण रूप से पुनर्निर्धारित किया गया। वायनाड भूस्खलन में आधिकारिक तौर पर मरने वालों की संख्या 123 हो गई है, जिसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

लगभग 128 लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं और कई लोग वायनाड के कई स्थानों पर फंसे हुए हैं, जहां भारी बारिश जारी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad