Advertisement

आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने फर्जी प्रमाण पत्र विवाद पर तोड़ी चुप्पी, ‘न तो मैं और न ही मीडिया ले सकता है’ कोई फैसला

प्रोबेशनरी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने सोमवार को कहा कि उनके खिलाफ आरोपों की जांच कर रही केंद्रीय...
आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने फर्जी प्रमाण पत्र विवाद पर तोड़ी चुप्पी, ‘न तो मैं और न ही मीडिया ले सकता है’ कोई फैसला

प्रोबेशनरी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने सोमवार को कहा कि उनके खिलाफ आरोपों की जांच कर रही केंद्रीय समिति के समक्ष प्रस्तुत होने के बाद सच्चाई सामने आएगी। 34 वर्षीय आईएएस अधिकारी पर अपनी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए धोखाधड़ी के तरीकों का इस्तेमाल करने का आरोप है, जिसमें शारीरिक विकलांगता और ओबीसी श्रेणियों के तहत खुद को गलत तरीके से प्रस्तुत करना भी शामिल है।

खेडकर ने वाशिम में संवाददाताओं से कहा, “मैं समिति के समक्ष गवाही दूंगी। मुझे लगता है कि समिति जो भी निर्णय लेगी, वह सभी को स्वीकार्य होना चाहिए।” उन्होंने कहा, “एक प्रोबेशनर के रूप में मेरा काम काम करना और सीखना है और मैं यही कर रही हूं। मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकती।” खेडकर ने कहा, "सरकार (समिति) के विशेषज्ञ फैसला करेंगे। न तो मैं, न ही आप (मीडिया) या जनता फैसला कर सकती है।"

उन्होंने कहा, "जब भी समिति का फैसला आएगा, वह सार्वजनिक होगा और जांच के लिए खुला रहेगा। लेकिन अभी मुझे आपको चल रही जांच के बारे में बताने का कोई अधिकार नहीं है।" यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें निशाना बनाया जा रहा है, खेडकर ने कहा, "हर कोई जानता है कि क्या चल रहा है।" उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान इस तथ्य पर आधारित है कि जब तक आप दोषी साबित नहीं हो जाते, तब तक आप निर्दोष हैं। उन्होंने कहा, "इसलिए मीडिया ट्रायल के जरिए मुझे दोषी साबित करना हर किसी की ओर से गलत है।" खेडकर ने कहा, "जो भी मेरी दलील है, मैं उसे समिति के सामने रखूंगी और सच्चाई सामने आ जाएगी।"

आईएएस पूजा खेडकर विवाद:

फर्जी विकलांगता प्रमाण पत्र: पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, खेडकर ने कथित तौर पर सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए फर्जी विकलांगता और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) प्रमाण पत्र प्रस्तुत किए। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उसने मानसिक बीमारी का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत किया था। अप्रैल 2022 में, उसे अपने विकलांगता प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था, लेकिन उसने कोविड संक्रमण का हवाला देते हुए ऐसा नहीं किया।

लीक हुई व्हाट्सएप चैट: पूजा खेडकर ने पुणे के जिला कलेक्टर सुहास दिवासे आईएएस के साथ अपनी व्हाट्सएप चैट के जरिए विशेष उपचार की मांग की, इंडिया टुडे ने रिपोर्ट की। "कृपया 3 तारीख को मेरे शामिल होने से पहले निर्दिष्ट केबिन एम वाहन का काम पूरा कर लें। बाद में कोई समय नहीं होगा। यदि यह संभव नहीं है तो मुझे बताएं, मैं कलेक्टर सर से इस बारे में बात करूंगी," उसने अधिकारी से कहा। अधिकारी को अपना खुद का चैंबर ऑफर किया गया था। हालांकि, कलेक्टर की रिपोर्ट में कहा गया है कि अटैच बाथरूम की कमी के कारण उसने इसे अस्वीकार कर दिया।

'अलग केबिन, कार, रिहायशी क्वार्टर': उन्होंने ऐसी सुविधाओं की भी मांग की जो आईएएस में प्रोबेशनरी अधिकारियों को नहीं मिलती हैं। पुणे कलेक्टर सुहास दिवसे द्वारा सामान्य प्रशासन विभाग को सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार, 3 जून को प्रशिक्षु के रूप में ड्यूटी जॉइन करने से पहले ही खेडकर ने बार-बार मांग की थी कि उन्हें अलग केबिन, कार, रिहायशी क्वार्टर और एक चपरासी मुहैया कराया जाए। हालांकि, उन्हें ये सुविधाएं देने से मना कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad