Advertisement

अगले पांच दिनों केरल में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना, IMD ने जारी किया 'ऑरेंज' अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए केरल के पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और...
अगले पांच दिनों केरल में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना, IMD ने जारी किया 'ऑरेंज' अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए केरल के पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सुबह की गर्मी और उमस के बाद दोपहर में हुई बारिश से दिल्ली को थोड़ी राहत मिली।

अगले पांच दिनों में केरल में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जो 11 से 20 सेमी की बहुत भारी बारिश का संकेत देता है।

आज, बारिश ने केरल के कई हिस्सों को प्रभावित किया है, जिससे मणिमाला और पंबा जैसी नदियों में जल स्तर बढ़ गया है। IMD ने तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और अन्य सहित कई जिलों में गरज के साथ बारिश, हल्की से मध्यम बारिश और 40 किमी/घंटा तक की हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया है।

केंद्रीय जल आयोग ने कोट्टायम में मणिमाला नदी के लिए खतरनाक रूप से उच्च जल स्तर के कारण नारंगी अलर्ट जारी किया है। नदी के पास रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने और नदी पार करने से बचने की सलाह दी गई है।

तट पर संभावित समुद्री घुसपैठ के लिए भी चेतावनी दी गई है। तटीय क्षेत्रों में रहने वाले निवासियों को सतर्क रहना चाहिए। अधिकारियों ने उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रात की यात्रा से बचने और भारी बारिश के दौरान नदियों में न जाने की सलाह दी है। असुरक्षित संरचनाओं में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाना चाहिए।

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में आज बारिश हुई जिससे गर्मी और उमस से राहत मिली। मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है।

अधिकारियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव की प्रणाली के कारण शुक्रवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि शुक्रवार सुबह बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना यह कम दबाव वाला सिस्टम दक्षिण बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के पास चक्रवाती परिसंचरण से प्रभावित था। अगले 2-3 दिनों में इस सिस्टम के मजबूत होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में गंगा के मैदानी इलाकों और झारखंड से होते हुए आगे बढ़ने की उम्मीद है।

IMD ने क्योंझर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, देवगढ़, अंगुल, ढेंकनाल, जगतसिंहपुर और कटक सहित कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान लगाया है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (SRC) ने बताया कि बालासोर, भद्रक, मयूरभंज और केंद्रपाड़ा में भारी बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है। SRC ने स्थानीय अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने, नालों को साफ रखने और आवश्यकतानुसार पंप तैनात करने का निर्देश दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad