Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय ने की घोषणा; स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए गठित किया जाएगा पैनल, राज्य सरकारों सहित संबंधित हितधारकों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के उपायों...
स्वास्थ्य मंत्रालय ने की घोषणा; स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए गठित किया जाएगा पैनल, राज्य सरकारों सहित संबंधित हितधारकों के प्रतिनिधि होंगे शामिल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा बढ़ाने के उपायों की सिफारिश करने के लिए एक समिति गठित की जाएगी। समिति में राज्य सरकारों सहित सभी संबंधित हितधारकों के प्रतिनिधि शामिल होंगे, जिन्हें अपने सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

मंत्रालय ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक रेजिडेंट डॉक्टर के साथ कथित बलात्कार और हत्या को लेकर देशभर में आंदोलन कर रहे डॉक्टरों से व्यापक जनहित में और डेंगू तथा मलेरिया के बढ़ते मामलों को देखते हुए अपनी ड्यूटी पर लौटने का अनुरोध किया है।

कोलकाता की घटना के मद्देनजर फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और दिल्ली के सरकारी मेडिकल कॉलेजों एवं अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात की।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एसोसिएशन ने कार्यस्थलों पर स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के संबंध में अपनी मांगें रखी हैं। मंत्रालय ने मांगों को सुना है और स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन डॉक्टर्स एसोसिएशन को दिया है। बयान में कहा गया कि एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को बताया गया कि सरकार स्थिति से भली-भांति परिचित है और उनकी मांगों के प्रति संवेदनशील है।

यह भी देखा गया कि 26 राज्य पहले ही स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए कानून पारित कर चुके हैं। एसोसिएशन द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं के मद्देनजर, मंत्रालय ने उन्हें स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी संभावित उपायों का सुझाव देने के लिए एक समिति गठित करने का आश्वासन दिया। बयान में कहा गया कि राज्य सरकारों सहित सभी हितधारकों के प्रतिनिधियों को समिति के साथ अपने सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने कहा कि वह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान का अध्ययन कर रहा है, जिसमें डॉक्टरों को उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया गया है और इसके लिए उपाय सुझाने के लिए एक समिति बनाने की पेशकश की गई है। आईएमए ने कहा कि वह सभी पहलुओं पर सावधानीपूर्वक विचार करने और अपनी राज्य शाखाओं के साथ परामर्श करने के बाद इस पर प्रतिक्रिया देगा।

आईएमए ने एक बयान में कहा, "आईएमए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 23 मार्च, 2017 को जारी एक कार्यालय ज्ञापन को याद करता है, जिस पर मंत्रालय के अधिकारियों और आईएमए ने सह-हस्ताक्षर किए थे, जिसमें अन्य राज्यों में प्रचलित कानूनों के अनुरूप उक्त मुद्दे पर एक केंद्रीय अधिनियम लाने की प्रक्रिया शुरू करने की संभावना तलाशने का आश्वासन दिया गया था।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad