Advertisement

आईपी यूनिवर्सिटी की रजत जयंती पर स्वास्थ्य मेला 5 अक्टूबर से, जाने क्या है थीम

आईपी यूनिवर्सिटी अपनी स्थापना के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर एक विशाल स्वास्थ्य मेला का आयोजन करने जा...
आईपी यूनिवर्सिटी की रजत जयंती पर स्वास्थ्य मेला 5 अक्टूबर से, जाने क्या है थीम

आईपी यूनिवर्सिटी अपनी स्थापना के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर एक विशाल स्वास्थ्य मेला का आयोजन करने जा रही है। यह मेला 5 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में लगाया जाएगा।
इस स्वास्थ्य मेला का थीम है- एक कदम स्वास्थ्य समवर्धन की ओर। इस थीम के अनुरूप प्रत्येक दिन स्वास्थ्य समवर्धन जागरूकता से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे।स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी सौ से ज़्यादा सरकारी एवं ग़ैर- सरकारी संस्थाएँ इस मेला में भाग ले रही हैं। यूनिवर्सिटी के दो कैम्पस समेत सभी सौ से ज़्यादा अफ़िलीएटेड इन्स्टिटूट इस मेला में सक्रिय भागीदारी कर रहे हैं।
नेत्र जाँच, ओरल कैंसर स्क्रीनिंग, ईएनटी जाँच, ब्लड, ग्लूकोस और हिमोग़्लोविन जाँच, बीएमआई, ब्लड प्रेशर, इलेक्ट्रोकार्डीओग्राम जैसे दो दर्जन से ज़्यादा जाँच यहाँ बिल्कुल फ्री होंगे। होमेओपैथी,आयुर्वेदिक एवं योग परामर्श भी फ्री में मिलेगा।
स्वास्थ्य जन-जागरूकता पेवेलियन में जीवनशैली - जन्य विकार एवं उनका निदान, मानसिक स्वास्थ्य, बुढ़ापे में देख-भाल, ब्लड और अंग दान, कैंसर की रोकथाम, संक्रामक रोग, दांतों की देख- भाल, पोषण एवं स्वास्थ्य परामर्श, पर्यावरणीय रोग एवं उनकी रोकथाम जैसे विषयों पर चर्चा एवं परिचर्चा आयोजित की जाएँगी। मिलेट के कई स्टॉल होंगे और मिलेट पर व्याख्यान का आयोजन भी किया जाएगा।
बीएलएस, सीपीआर, फ़र्स्ट एड जैसे प्राण रक्षा के उपाय का प्रशिक्षण भी यहाँ दिया जाएगा और प्रशिक्षण पूरा करने वालों को प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। मेला में आए लोगों के मनोरंजन के लिए हर दिन वन एक्ट प्ले, स्ट्रीट प्ले, मोनो एक्टिंग, समूह गायन, शास्त्रीय एवं पश्चिमी संगीत और गायन, लोक नृत्य, शास्त्रीय नृत्य, स्ट्रीट डांस, कोरियोग्राफी, क्विज़, डिबेट, स्टैंड अप कोमेडी, पेंटिंग जैसे इवेंट आयोजित किए जाएँगे। छोटे बच्चों के मनोरंजन के भी कई विकल्प यहाँ होंगे।
इस मेला में प्रवेश बिल्कुल फ्री होगा। इस मेला के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो. डा. महेश वर्मा ने कहा कि हमारा मक़सद स्वास्थ्य को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाना है। कोरोना के बाद लोगों में स्वास्थ्य को लेकर चिंताएँ बढ़ी हैं। यह मेला जन- मानस के स्वास्थ्य संबंधी सभी उलझनों को सुलझाने का प्रयास करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad