Advertisement

ओलंपिक अयोग्यता मामले में विनेश फोगट का प्रतिनिधित्व करेंगे हरीश साल्वे, उनकी पिछली जीत पर एक नज़र

प्रसिद्ध वकील और भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में भारत...
ओलंपिक अयोग्यता मामले में विनेश फोगट का प्रतिनिधित्व करेंगे हरीश साल्वे, उनकी पिछली जीत पर एक नज़र

प्रसिद्ध वकील और भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल हरीश साल्वे कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में भारत की 50 किलोग्राम वर्ग की ओलंपिक पहलवान विनेश फोगट का पेरिस ओलंपिक अयोग्यता मामले में प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं।

बुधवार को, अधिक वजन के कारण, फोगट को फाइनल गोल्ड मेडल मैच लड़ने से रोक दिया गया और फाइनल से कुछ घंटे पहले ही उन्हें पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिसके बाद भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) से अपील की कि पूरे टूर्नामेंट में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए फोगट को संयुक्त रजत पदक दिया जाए।

भारत के पूर्व सॉलिसिटर जनरल और किंग्स काउंसल, साल्वे हाई-प्रोफाइल मामलों को संभालने के अपने शानदार रिकॉर्ड के लिए जाने जाते हैं। पूर्व मंत्री और पूर्व क्रिकेट प्रशासक एनकेपी साल्वे के बेटे साल्वे का जन्म महाराष्ट्र में हुआ था और उन्होंने नागपुर विश्वविद्यालय से कानून की पढ़ाई की थी।

नवंबर 1999 में भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में कार्य किया। उन्हें 2015 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें वेल्स और इंग्लैंड की अदालतों के लिए रानी के वकील के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव का बचाव करने से लेकर साइरस मिस्त्री के खिलाफ़ रतन टाटा का प्रतिनिधित्व करने तक - कानून में उनके बेहद सफल करियर ने संवैधानिक, वाणिज्यिक और मध्यस्थता कानून में उनकी असाधारण विशेषज्ञता के कारण कई प्रशंसाएँ अर्जित की हैं।

साल्वे के उल्लेखनीय मामले

कुलभूषण जाधव मामला: साल्वे ने 2017 में पाकिस्तान में मौत की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहाँ उन्होंने पूर्व की फांसी पर रोक लगाने के लिए सफलतापूर्वक तर्क दिया।

रतन टाटा बनाम साइरस मिस्त्री: 2016 में, साल्वे ने साइरस मिस्त्री के खिलाफ कानूनी लड़ाई में बिजनेस टाइकून रतन टाटा का प्रतिनिधित्व किया। उनकी कानूनी विशेषज्ञता और तर्कों ने सुप्रीम कोर्ट को टाटा समूह के साइरस मिस्त्री को टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में हटाने के फैसले को बरकरार रखने के लिए राजी कर लिया।

राम मंदिर विवाद: साल्वे उन वकीलों में से एक थे जिन्होंने राम जन्मभूमि विवाद में हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व किया था।

आरुषि-हेमराज मामला: साल्वे ने हाई-प्रोफाइल आरुषि-हेमराज मामले में बचाव पक्ष के वकील के रूप में भी काम किया।

वोडाफोन कर विवाद: 2012 में, साल्वे ने एक हाई-प्रोफाइल कर विवाद में वोडाफोन का प्रतिनिधित्व किया और दूरसंचार दिग्गज के लिए एक ऐतिहासिक जीत सुनिश्चित की।

2जी स्पेक्ट्रम घोटाला: उसी वर्ष, साल्वे 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के लिए भी पेश हुए।

सहारा समूह बनाम सेबी: इस प्रतिष्ठित वकील ने 2012 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ विवाद में सहारा समूह का प्रतिनिधित्व भी किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad