Advertisement

सुशासन ने यह धारणा दूर कर दी कि सरकार घोटालों के बिना नहीं चल सकती: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनके शासन में स्थापित सुशासन के उदाहरणों ने इस धारणा को...
सुशासन ने यह धारणा दूर कर दी कि सरकार घोटालों के बिना नहीं चल सकती: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनके शासन में स्थापित सुशासन के उदाहरणों ने इस धारणा को दूर कर दिया है कि कोई सरकार घोटालों के बिना नहीं चल सकती। एक समारोह में प्रख्यात विद्वान और स्वतंत्रता सेनानी पंडित मदन मोहन मालवीय के संग्रहित कार्यों की 11 खंडों की पहली श्रृंखला का विमोचन करते हुए, मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का निरंतर प्रयास आम लोगों को उनके दरवाजे पर बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है ताकि वे आगे बढ़ें। एक जगह से दूसरी जगह भागना नहीं पड़ेगा।

"सुशासन के प्रमुख पहलुओं में ईमानदारी और पारदर्शिता है। इस देश में, यह व्यापक रूप से स्वीकार किया गया था कि सरकार घोटालों के बिना नहीं चल सकती। 2014 से पहले, लाखों करोड़ रुपये के घोटालों की चर्चा थी। मोदी ने कहा, "लेकिन, हमारे शासन के दौरान, सुशासन की कई पहलों ने संदेह और संशय से भरी उन धारणाओं को दूर कर दिया है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी सरकार को शक्तिशाली बनाने के लिए उसकी संस्थाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। मालवीय जी ने अपने जीवन काल में अनेक ऐसी संस्थाओं की स्थापना की जिनसे राष्ट्रीय चरित्र का विकास हुआ।

मोदी ने कहा, ''बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के बारे में सभी जानते हैं। उन्होंने कई अन्य संस्थान भी स्थापित किए, जैसे कि ऋषिकुल ब्रह्मचर्य आश्रम, ऋषिकेश में भारतीय भवन पुस्तकालय और लाहौर में सनातन धर्म महाविद्यालय। मालविया जी ने कई संस्थान राष्ट्र को समर्पित किए।'' कहा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि मालवीय के नक्शेकदम पर चलते हुए, उनकी सरकार ने एक अलग सहयोग मंत्रालय बनाकर विकास को गति देने के लिए संस्थान भी बनाए हैं। “जामनगर में, WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की आधारशिला रखी गई है और भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा, "भारत ने वैश्विक जैव-ईंधन गठबंधन, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन भी स्थापित किया है और भारत-मध्य पूर्व आर्थिक गलियारे की शुरुआत की है... भारत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों का निर्माता रहा है।"

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि अंग्रेजी भाषा के विद्वान होने के बावजूद, मालवीय हमेशा भारतीय भाषाओं और आधिकारिक उद्देश्यों के लिए उनके उपयोग के समर्थक थे। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू कर रही है जो भारतीय भाषाओं को प्रधानता देती है और उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम अब मातृभाषा में पढ़ाए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऐसा होने के लिए देश को 75 साल तक इंतजार करना पड़ा।" उन्होंने कहा कि देश उन महान हस्तियों का ऋणी है जिन्होंने राष्ट्र के लिए अमूल्य योगदान दिया और उन्हें मालवीय के कार्यों की एक पुस्तक का विमोचन करने का सौभाग्य मिला है।

यह समारोह मालवीय की 162वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया था, जिसमें सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए थे।

लगभग 4,000 पृष्ठों में फैली 11 खंडों में द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) कृति, देश के हर हिस्से से एकत्र किए गए मालवीय के लेखों और भाषणों का संग्रह है। इन खंडों में उनके अप्रकाशित पत्र, लेख और भाषण, ज्ञापन सहित शामिल हैं; 1907 में उनके द्वारा प्रारम्भ किये गये हिन्दी साप्ताहिक 'अभ्युदय' की संपादकीय सामग्री; समय-समय पर उनके द्वारा लिखे गए लेख, पैम्फलेट और पुस्तिकाएँ।

इसमें 1903 और 1910 के बीच आगरा और अवध के संयुक्त प्रांत की विधान परिषद में दिए गए उनके भाषण भी शामिल हैं; रॉयल कमीशन के समक्ष दिए गए बयान; और 1910 और 1920 के बीच इंपीरियल विधान परिषद में बिलों की प्रस्तुति के दौरान दिए गए भाषण।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना से पहले और बाद में लिखे गए पत्र, लेख और भाषण भी हैं; और 1923 और 1925 के बीच उनके द्वारा लिखी गई एक डायरी। पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा लिखित और बोले गए दस्तावेजों पर शोध और संकलन का कार्य महामना मालवीय मिशन द्वारा किया गया था, जो कि मालवीय के आदर्शों और मूल्यों के प्रचार-प्रसार के लिए समर्पित संस्था है।

प्रख्यात पत्रकार राम बहादुर राय के नेतृत्व में मिशन की एक समर्पित टीम ने भाषा और पाठ में बदलाव किए बिना पंडित मदन मोहन मालवीय के मूल साहित्य पर काम किया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन प्रकाशन विभाग ने इन पुस्तकों का प्रकाशन किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad