Advertisement

परीक्षण के आधार पर चुनिंदा राजमार्गों पर GNSS की घोषणा, जाने क्या है नई टोल प्रणाली

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के कुछ चुनिंदा राष्ट्रीय राजमार्गों पर...
परीक्षण के आधार पर चुनिंदा राजमार्गों पर GNSS की घोषणा, जाने क्या है नई टोल प्रणाली

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश के कुछ चुनिंदा राष्ट्रीय राजमार्गों पर वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS)-आधारित टोल संग्रह प्रणाली के कार्यान्वयन की घोषणा की है। इस कदम से मौजूदा पारंपरिक टोल संग्रह पद्धति समाप्त हो जाएगी।

लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, गडकरी ने कहा कि कर्नाटक में NH-275 के बेंगलुरु-मैसूर खंड और हरियाणा में NH-709 के पानीपत-हिसार खंड पर GNSS-आधारित उपयोगकर्ता शुल्क संग्रह प्रणाली पर एक पायलट अध्ययन किया गया है।

GNSS क्या है

यह एक टोल संग्रह प्रणाली है, जिसे देश के कुछ चुनिंदा राजमार्गों पर मौजूदा FASTag प्रणाली के साथ एक पायलट परियोजना के रूप में लागू किया जाना है। नई प्रणाली-GNSS का उद्देश्य टोल संग्रह कार्यों में दक्षता बढ़ाना है। रिपोर्ट के अनुसार, GNSS-आधारित प्रणाली का परीक्षण करने का निर्णय पूर्ण पैमाने पर तैनाती से पहले वास्तविक दुनिया की स्थितियों में इसकी प्रभावशीलता और विश्वसनीयता का आकलन करने की इच्छा से प्रेरित है।

GNSS उपग्रह स्थिति पर काम करता है ताकि वाहनों के स्थानों को सटीक रूप से निर्धारित किया जा सके और उसके अनुसार टोल शुल्क की गणना की जा सके। यह FASTag जैसी मौजूदा इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह विधियों के लिए एक संभावित विकल्प या पूरक प्रदान करता है। रिपोर्ट यह भी सुझाव देती है कि एक बार जब अधिकारी कुछ राजमार्गों पर पायलट परियोजनाओं से संतोषजनक परिणाम प्राप्त कर लेते हैं, तो GNSS-आधारित प्रणाली पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है। GNSS का उद्देश्य भविष्य में और अधिक मार्गों पर टोल संग्रह प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है।

गडकरी ने कहा कि सड़क मंत्रालय ने रसद बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए एक मास्टर प्लान विकसित किया है। इस योजना में एक्सप्रेसवे और हाई-स्पीड हाईवे के लिए प्रावधान शामिल थे और इसे पीएम गतिशक्ति फ्रेमवर्क के तहत एक परिवहन मॉडल का उपयोग करके तैयार किया गया था, जिसमें ई-वे बिल (जीएसटी), टोल और ट्रैफ़िक सर्वेक्षणों के डेटा का विश्लेषण किया गया था, जैसा कि पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया है।

उन्होंने कहा कि लगभग एक दशक पहले शुरू की गई 697 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएँ अपनी मूल पूर्ण समयसीमा को पार कर चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय के पास चालू और अगले वित्तीय वर्षों के दौरान निर्माण प्रगति को बढ़ाने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) और निविदा चरणों में कई परियोजनाएँ हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad