Advertisement

गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद को यूपी की अदालत ने ठहराया दोषी, पुलिस का काफिला गुजरात की साबरमती जेल के लिए हुआ रवाना

2006 के अपहरण के एक मामले में प्रयागराज की एक अदालत द्वारा सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनाए जाने के कुछ...
गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद को यूपी की अदालत ने ठहराया दोषी, पुलिस का काफिला गुजरात की साबरमती जेल के लिए हुआ रवाना

2006 के अपहरण के एक मामले में प्रयागराज की एक अदालत द्वारा सश्रम आजीवन कारावास की सजा सुनाए जाने के कुछ घंटों बाद गैंगस्टर-राजनेता अतीक अहमद को लेकर पुलिस का काफिला मंगलवार शाम गुजरात की साबरमती सेंट्रल जेल के लिए रवाना हुआ। पिछले वर्षों में अहमद के खिलाफ दर्ज 100 से अधिक मामलों में मंगलवार को अहमद को दोषी ठहराया जाना उसका पहला मामला था।

उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अतीक अहमद को प्रयागराज एमपी-एमएलए कोर्ट में सुनवाई के लिए साबरमती सेंट्रल जेल से सड़क मार्ग से लाया गया था। सुनवाई से पहले उन्हें प्रयागराज के नैनी सेंट्रल जेल में रखा गया था।

नैनी जेल के वरिष्ठ अधीक्षक शशिकांत ने कहा, " अदालत के आदेश के अनुसार अतीक अहमद साबरमती सेंट्रल जेल के लिए रवाना हो गए हैं।" इस मामले में बरी किए गए अहमद के भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ के बारे में पूछे जाने पर शशिकांत ने कहा कि वह 'बरेली के लिए रवाना' हो गए हैं। जुलाई 2020 से बरेली जिला जेल में बंद अशरफ को कोर्ट में पेशी के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार शाम नैनी सेंट्रल जेल लाया गया।

फूलपुर से समाजवादी पार्टी के एक पूर्व सांसद, अहमद को जून 2019 में गुजरात के साबरमती सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया था, जब उस पर उत्तर प्रदेश की एक जेल से रियल एस्टेट व्यवसायी मोहित जायसवाल के अपहरण और हमले का आरोप लगाया गया था।

विशेष सांसद-विधायक अदालत के न्यायाधीश दिनेश चंद्र शुक्ला ने 2006 में उमेश पाल के अपहरण के लिए अहमद, एक वकील सौलत हनीफ और दिनेश पासी को आईपीसी की धारा 364-ए (अपहरण या हत्या के लिए अपहरण) के तहत दोषी ठहराया। सरकारी वकील गुलाब चंद्र अग्रहरी ने कहा, "अदालत ने तीनों को कठोर आजीवन कारावास और प्रत्येक को 1 लाख रुपये का जुर्माना दिया है।" यह राशि 2006 के बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड के गवाह उमेश पाल के परिवार को दी जाएगी, जिनकी पिछले महीने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या के मामले में अहमद और उसका भाई अशरफ भी आरोपी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad