Advertisement

जी7 शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति...
जी7 शिखर सम्मेलन: प्रधानमंत्री मोदी ने इटली में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इटली में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। रिपोर्टों के अनुसार, दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु और अंतरिक्ष के क्षेत्रों सहित रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की और प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया, "रणनीतिक साझेदारी को नए स्तर पर ले जाना! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली के अपुलिया में 50वें जी7 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की।

उन्होंने लिखा, "दोनों नेताओं ने रक्षा, परमाणु, अंतरिक्ष, शिक्षा, जलवायु कार्रवाई, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, संपर्क और संस्कृति के क्षेत्रों में साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।"

मैक्रों के अलावा, पीएम मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक के साथ भी बैठक की, और माना जाता है कि उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों और साझा हितों के मुद्दों पर चर्चा की।

सुनक और मोदी की पिछली मुलाकात पिछले साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में हुई थी, जब उन्होंने भारत के आम चुनाव से पहले हस्ताक्षर करने की उम्मीद के साथ एफटीए वार्ता में तेजी लाने पर सहमति जताई थी। हालांकि, अब व्यापार वार्ता 4 जुलाई को ब्रिटेन की नई सरकार के चुने जाने के बाद ही फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

जनवरी 2022 में शुरू हुई भारत-यूके एफटीए वार्ता का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाना है - इस साल की शुरुआत में आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में यह लगभग 38.1 बिलियन पाउंड प्रति वर्ष है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad