Advertisement

कश्मीरी पत्रकारों की हिरासत पर एडिटर्स गिल्ड ने जताई चिंता, कहा-‘अब ये हो गया है आम’

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर स्थित अखबारों के एडिटर्स को उनकी रिपोर्टिंग या एडिटोरियल के...
कश्मीरी पत्रकारों की हिरासत पर एडिटर्स गिल्ड ने जताई चिंता, कहा-‘अब ये हो गया है आम’

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने जम्मू-कश्मीर स्थित अखबारों के एडिटर्स को उनकी रिपोर्टिंग या एडिटोरियल के लिए हिरासत में लिए जाने पर हैरानी जताई.है। गिल्ड ने का है कि 'द कश्मीर वाला के एडिटर फहद शाह को सुरक्षाबलों द्वारा हिरासत में लिए जाना चिंताजनक है। गिल्ड ने मांग की है कि प्रशासन एक ऐसा माहौल बनाए जहां पत्रकार आजाद होकर रिपोर्ट कर सके।

ईजीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, हैरानी हुई जिस आकस्मिक तरीके से कश्मीर स्थित प्रकाशन के संपादक को सुरक्षा बलों द्वारा रिपोर्टिंग या उनके एडिटोरियल के लिए हिरासत में रखा गया। गिल्ड ने कहा यह तीसरी बार है जब कश्मीर वाला के एडिटर को हिरासत में लिया गया है। ऐसा लगता है जैसे वहां यह आम हो गया है कि सरकार के नैरेटिव के खिलाफ लिखने पर पत्रकारों को हिरासत में लिया जाता हो। 

5 मार्च को कश्मीर प्रेस क्लब ने एक बयान जारी कर दो पुलिसकर्मियों पर हमले की निंदा की, जो श्रीनगर शहर में अपने पेशेवर कर्तव्यों का पालन कर रहे थे। उसी दिन, पुलिस ने कश्मीर वाला के एडिटर फहद शाह को एक वीडियो स्टोरी और एक समाचार आइटम के संबंध में भी बुलाया, जो आउटलेट के ट्विटर हैंडल और वेबसाइट पर दो पत्रकारों के बारे में दिखाई दिया।

बाद में, फहद ने ट्वीट किया, “सभी को नमस्कार, मुझे शाम 6.30 बजे एक पुलिस स्टेशन में बुलाया गया। अधिकारियों को श्रीनगर में विरोध प्रदर्शन / पत्रकार पिटाई के बारे में प्रकाशित @tkwmag द्वारा कहानी पर आपत्ति थी। मैंने समझाया कि कहानी सभी विवरणों के साथ तथ्यों पर आधारित थी। मैं अब वापस आ गया हूं, आपके समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर की अध्यक्षता में एक स्वतंत्र संस्था जम्मू और कश्मीर में फोरम फॉर ह्यूमन राइट्स ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया था कि अगस्त 2019 से 18 स्क्रिब्स की गिरफ्तारी सहित घाटी में कई पत्रकारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की गई है। डर का माहौल जिसके कारण अधिकांश स्थानीय मीडिया संगठनों ने अगस्त 2020 मोहर्रम के जुलूसों पर गोलीबारी और लाठीचार्ज की रिपोर्टिंग नहीं की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad